कश्मीर को लेकर दोनों पक्ष शांति बनाए रखें : अमेरिका

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Aug 2019 08:36:51 AM
Both sides keep peace about Kashmir: America

वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोर्गन ओर्तागस ने मंगलवार को कहा है कि जम्मू-कश्मीर के मामले को लेकर भारत और पाकिस्तान शांति कायम रखें। ओरात्गस ने कहा, ‘‘हम दोनों पक्षों से नियंत्रण रेखा पर शांति और स्थिरता कायम रखने की अपील करते हैं।’’ 

उल्लेखनीय है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का संकल्प पेश किया था। इसके तुरंत बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को विशेष अधिकार देने वाले संविधान के अनुच्छेद 35 ए को समाप्त करने से संबंधित अधिसूचना जारी कर दी थी। 

भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 ए को हटाने तथा राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख में बांटने का निर्णय लिया है। इसके बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस फैसले की कड़ी आलोचना की थी और भारत सरकार के इस फैसले को खारिज कर दिया था।

ओरात्गस ने कहा कि अमेरिका जम्मू-कश्मीर के ताजा हालात पर अपनी नजर रखे हुए है। उन्होंने कहा, ‘‘हम भारत सरकार के कश्मीर को लेकर फैसला करने और उसे केंद्र शासित दो राज्य बनाने पर अपनी नजर बनाए हुए हैं।’’ अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने हालांकि भारत सरकार के इस फैसले की भनदा या आलोचना नहीं की है। 

ओरात्गस ने कहा, ‘‘हमें ज्ञात है कि भारत सरकार इसे अपने देश का आंतरिक मामला बता रही है लेकिन हम लोगों को हिरासत में लेने की खबरों को लेकर चिंतित हैं।’’ गौरतलब है कि सोमवार की शाम जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्लाह को हिरासत में लिया गया था। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.