चीन ने पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत परीक्षण के लिए उतारा

Samachar Jagat | Sunday, 13 May 2018 03:07:53 PM
China launches first indigenous aircraft carrier for testing

बीजिंग। चीन ने अपना पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत आज समंदर में परीक्षण के लिए उतार दिया। सरकारी चाइना डेली ने एक संक्षिप्त रिपोर्ट में बताया कि पूरी तरह से देश में ही विकसित किया विमान वाहक पोत आज सुबह समुद्र में रवाना हो गया, जहां इसको परखा जाएगा।

इंडोनेशिया में तीन चर्चों पर आत्मघाती हमले, छह की मौत

चीन ने अप्रैल को 2017 में दूसरा विमान वाहक पोत लॉन्च किया था। इससे पहले उसने 2012 में पहले पोत लिआओनिंग को अपनी नौसेना में शामिल किया था। यह सोवियत संघ में बना पोत है जिसको दुरूस्त करके शामिल किया गया था।

अमेरिकी प्रतिबंध के बाद ईरान में शील्ड कंपनियां मुश्किल में

लिआओनिंग अभी सेवा में है लेकिन इसका इस्तेमाल अधिकतर उन नए पोतों के शोध और उनमें सुधारों के लिए होता है, जिनका निर्माण करने का चीन इरादा रखता है।

नवाज ने मुंबई हमले में पाकिस्तान की भूमिका स्वीकारी

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन शंघाई में अपना तीसरा विमान वाहक पोत बना रहा है। देश ने विवादित दक्षिण चीन सागर के साथ - साथ हिंद महासागर से संचालित होने के लिए 2030 तक चार विमान वाहक पोत की योजना बनाई है। कुछ रिपोर्टें कहती हैं कि चीन परमाणु विमान वाहक पोत बनाने की भी योजना बना रहा है।- एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.