चीन: 21 साल पहले मिली मौत की सजा को उच्चतम न्यायालय ने पलटा

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2016 01:15:15 PM
चीन: 21 साल पहले मिली मौत की सजा को उच्चतम न्यायालय ने पलटा

बीजिंग। चीन की उच्चतम अदालत ने आज करीब दो दशक पहले बलात्कार और  हत्या के मामले में दोषी पाए गए एक व्यक्ति की सजा पलट दी। 21 साल पहले पर्याप्त सबूत नहीं होने के बावजूद एक व्यक्ति को मृत्युदंड दे दिया गया था। 

चीन की सरकारी एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार, नेई सुबिन 1995 में 20 साल का था, जब उसे बालात्कार और हत्या के आरोप के लिए सजाए मौत दी गई थी। चीन की उच्चतम न्यायालय के तहत दूसरी सर्किट अदालत ने आज 21 साल बाद यह फैसला पलट दिया। 

अदालत ने बलात्कार और हत्या के करीब दो दशक पुराने मामले की फिर से सुनावाई की। इस मामले में नेई को दोषी पाया गया था और उसे मृत्युदंड दिया गया था। अदालत ने फिर से मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि आरोप साबित करने के लिए मुहैया कराए गए सबूत पर्याप्त नहीं थे। 

उल्लेखनीय है कि हेबेई प्रांत के रहने वाले नेई को एक महिला के साथ बलात्कार करने और उसकी हत्या करने का दोषी पाया गया था। महिला के पिता ने हेबेई प्रांत के उत्तरी शहर शीजीयाजुआंग के बाहरी इलाके में मक्के के खेत से उस महिला का शव बरामद किया था।

साल 2005 में एक अन्य व्यक्ति ने यह अपराध स्वीकार किया था।  दिसंबर 2014 में हेबेई की उच्च जन अदालत ने दिसंबर 2014 में एसपीसी से फिर से इस मामले की सुनवाई करने का अनुरोध किया था, जिसके बाद एसपीसी ने शेडोंग की उच्च न्यायालय को इस मामले की फिर से सुनवाई करने के लिए कहा। 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.