चाँद पर रोबोट स्टेशन स्थापित करेगा चीन

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Dec 2017 10:10:12 AM
China to set up robot station on moon

बीजिंग। चीन चंद्रमा पर एक रोबोट स्टेशन स्थापित करने की योजना बना रहा है ताकि वह पृथ्वी के एकमात्र उपग्रह के भूगोल पर बड़ा और व्यापक प्रयोगात्मक अनुसंधान कर सके। पीकिंग विश्वविद्यालय में अंतरिक्ष विज्ञान के प्रोफेसर जिआओ वीशिन ने बताया कि इस स्टेशन से पृथ्वी पर पत्थरों के नमूने लाने की लागत घट सकती है।

हाफिज सईद के खिलाफ साक्ष्य कम: पाकिस्तानी राजनयिक 

उन्होंने बताया कि एक सतत रोबोट स्टेशन चंद्रमा के भूगोल के अध्ययन को आगे बढ़ाने में सहायक होगा और उसके पास चन्द्रमा पर भेजे गए रोवरों की तुलना में बेहतर ऊर्जा दक्षता होगी क्योंकि स्टेशन एक बहुत बड़ा सौर ऊर्जा जनरेटर तैनात कर सकता है। शंघाई में पूर्व में एक अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में योजना के बारे में घोषणा करने वाले अंतरिक्ष अधिकारियों के हवाले से सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने खबर दी है कि स्टेशन से बड़े, अधिक जटिल अनुसंधान और प्रयोग किये जा सकते हैं।

येरूशलम में दूतावास को लेकर अपना रुख स्पष्ट करेंगे ट्रंप: व्हाइट हाउस

चीन के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम में कई मानव मिशन, स्थायी अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण और मंगल ग्रह तक पहुंचना आदि शामिल हैं। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.