दक्षिण, पूर्वी चीन सागर में चीन के उकवासे जारी हैं : पोम्पेओ

Samachar Jagat | Thursday, 12 Apr 2018 11:49:22 AM
China Ugwas continues in South, East China Sea: Pompeo

वाशिंगटन। सीआईए के निदेशक माइक पोम्पेओ ने रूस को अमेरिका के लिए ‘ खतरा ’ बताते हुए कहा कि दक्षिण और पूर्वी चीन सागर में चीन के उकसावे जारी हैं और राजनयिक , सैन्य और आर्थिक मोर्चे पर अमेरिका के साथ बराबरी करने के लिए सुनियोजित प्रयास कर रहा है।

गांव जितना मजबूत होगा, न्यू इंडिया भी उतना ही मजबूत होगा: मोदी

विदेश मंत्री पद के उम्मीदवार पोम्पेओ ने जोर देकर कहा कि चीन से संबंधित नीति बनाने और उसका पालन करने के केंद्र में विदेश विभाग को होना चाहिए। उन्होंने कहा कि रूस , ईरान और उत्तर कोरिया समेत विदेश नीति से जुड़े कुछ मुद्दों पर सख्त रूख अपनाने की जरूरत है।

पोम्पेओ ने कहा कि हमारे राजनयिक संबंधों में अमेरिका ने अपनी मजबूत स्थिति को हालांकि पुन : स्थापित किया है लेकिन चीन राजनयिक, सैन्य और आर्थिक मोर्चे पर अमेरिका से प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपने संगठित और सुनियोजित प्रयासों को जारी रखे हुए है।

नौवहन उपग्रह आईआरएनएसएस-1आई अपनी कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित

पोम्पेओ ने कहा कि वर्षों से चीन आईपी चोरी और प्रतिरोधी प्रौद्योगिकी स्थानांतरण के रास्ते अमेरिका की कमजोर व्यापार नीति का इस्तेमाल करता रहा है और उसने हमारी अर्थव्यवस्था से धन और गोपनीय जानकारियां प्राप्त की हैं। सैन्य मोर्चे पर वह दक्षिण और पूर्वी चीन सागर , साइबरस्पेस और यहां तक कि अंतरिक्ष में भी उकसावे जारी रखे हुए है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.