भारत से और अधिक उत्पादों का आयात करेगा चीन

Samachar Jagat | Saturday, 03 Aug 2019 12:03:17 PM
China will import more products from India

बैंकॉक। भारत से चीन उच्च-गुणवत्ता वाले और अधिक उत्पादों का आयात करेगा और साथ ही निवेश, उत्पादन क्षमता, पर्यटन, दूरसंचार एवं कनेक्टिविटी जैसे क्षेत्रों में भी सहयोग को बढ़ावा देगा। 


चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने दक्षिणपूर्व एशियाई सम्मेलन से इतर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को लेकर हुई ‘विस्तृत चर्चा’ में यह बात कही। इस दौरान चीनी नेता ने कहा कि चीन दोनों देशेां के बीच के व्यापार असंतुलन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और वह सहयोग को बढ़ाने के लिए भारत के साथ काम करने के लिए तैयार है।

पिछले वर्ष भारत का व्यापार घाटा 53.6 अरब डॉलर से घटकर 10 अरब डॉलर हो गया है। भारत इस वर्ष व्यापार घाटा में और कमी लाना चाहता है। वांग ने कहा है कि पड़ोसी देश और उभरती अर्थव्यवस्था वाले दो प्रमुख देश होने के नाते चीन और भारत द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिए नये अवसरों की तलाश कर रहा है। 

जयशंकर ने ट्विटर किया, ‘‘चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ विस्तृत चर्चा हुई। बीजिंग  में भी इसे जारी रहने की आशा है।’’ जयशंकर इस महीने के अंत में चीन दौरे पर जाने वाले हैं। उनकी इस यात्रा के बाद अक्टूबर में चीन के राष्ट्रपति शी जिनभपग के भारत दौरे पर आने की संभावना है। 

जयशंकर ने कहा कि भारत और चीन के बीच का संबंध अब एक महत्वपूर्ण स्तर पर है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने नये कार्यकाल में इस संबंध को और आगे ले जाने की उम्मीद है। चीन के साथ भारत आर्थिक सहयोग की संभावनाओं को लेकर आशावान है और सामान्य हितों का विस्तार करने और सहयोग को बढ़ाने के लिए तैयार है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.