चीनी विदेश मंत्री वांग आएंगे भारत यात्रा पर

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Dec 2017 06:37:35 PM
Chinese Foreign Minister Wang to visit India

बीजिंग। चीनी विदेश मंत्री 11 दिसंबर को नई दिल्ली में होने जा रही रूस, भारत, चीन (रिक) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए भारत की यात्रा करेंगे और शीर्ष भारतीय अधिकारियों के साथ वार्ता करेंगे। यह जानकारी आज चीनी विदेश मंत्रालय ने दी।

मून जे-इन चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग से मुलाकात करेंगे

वांग की यात्रा डोकलाम गतिरोध के बाद किसी उच्चस्तरीय चीनी अधिकारी की पहली भारत यात्रा है। 
डोकलाम गतिरोध 73 दिन तक चला था और यह चीनी सैनिकों द्वारा भारत के चिकन नेक कॉरिडोर के पास अपना निर्माण कार्य रोके जाने के बाद 28 अगस्त को खत्म हुआ था। भारत ने सुरक्षा चिंता जताते हुए चीन के निर्माण पर आपत्ति जताई थी। चीनी सैनिक इस क्षेत्र में सड़क भी बना रहे थे। इस इलाके पर भूटान भी अपना दावा करता है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने यहां मीडिया को बताया कि वांग बैठक से इतर शीर्ष भारतीय अधिकारियों से भी बात करेंगे। पंद्रहवीं रिक बैठक 11 दिसंबर को नयी दिल्ली में होगी।
गेंग ने कहा, हमारी सूचना के मुताबिक वांग भारत के शीर्ष अधिकारियों से मिलेंगे और विस्तृत जानकारी उचित समय पर जारी की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि रिक बैठक के दौरान तीनों विदेश मंत्री साझा चिंता के बड़े अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे तथा त्रिपक्षीय सहयोग को गहरा करेंगे। प्रवक्ता ने कहा, हमारा मानना है कि तीनों पक्षों के संयुक्त प्रयासों के तहत बैठक के अपेक्षित परिणाम निकलेंगे।

उत्तर पश्चिम पाकिस्तान में बम विस्फोट, नौ लोगों की मौत

मीडिया में पहले आई खबरों में कहा गया था कि रिक बैठक इस साल अप्रैल में होनी थी, लेकिन वांग ने उसी महीने दलाई लामा के अरुणाचल दौरे को लेकर चीन के विरोध के मद्देनजर तारीखों की पुष्टि नहीं की थी। चीन अरणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.