रूस में रहे सीआईए अधिकारी का दावा- पुतिन ने दिया था यूएस चुनाव में दखल का आदेश

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Sep 2019 12:14:48 PM
CIA official claiming to be in Russia - Putin ordered intervention in US elections

इंटरनेट डेस्क। अमेरिका में 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में रूस के दखल देने की बात कई बार सामने आती रही है। डेमोक्रेट्स की तरफ से रिपल्बिकन पार्टी पर अक्सर रूस की मदद लेने का आरोप लगता रहा है। इस बीच रूस में रहे अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के एक अधिकारी ने दावा किया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ही अमेरिकी चुनाव में दखल का आदेश दिया था।

पूर्व सीआईए अधिकारी ने कहा कि 2016 में सीआई के सभी अधिकारियों के रिकॉर्ड का रिव्यू करने का आदेश मिला था। जिस अधिकारी ने ये दावा किया है कि रूस में बतौर जासूस राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबियों में से एक था, जो सीआईए के लिए काम कर रहा था। 2016 में जब अमेरिका में चुनाव हुए तो उसकी तरफ से सीआईए को इस बारे में रिपोर्ट भी दी गई। ना सिर्फ 2016 के अमेरिकी चुनाव बल्कि 2018 में हुए मध्यावधि चुनाव में भी रूस का हाथ था।

सीआईए अधिकारी ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि जब उन्होंने रूस के दखल वाली बात सीआईए को बताई तो उसके बाद उनका करियर खत्म हो गया, क्योंकि बाद में उनसे कोई काम नहीं लिया गया। 2017 में इस मामले के खुलने के बाद सीआईए के इस अधिकारी को रूस से निकाल दिया गया। 

व्लादिमीर पुतिन ने इस दखल के आदेश दिए थे। जिसमें रूस का मकसद डोनाल्ड ट्रंप को फायदा पहुंचाना था और बाद में ऐसा ही हुआ। डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी जीत मिली, लेकिन डेमोक्रेट्स हार गए।

डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति का पद संभाला है, तभी से उनके रूस से चुनाव जीतने की बात सामने आती रही है. इसको लेकर अमेरिका में संसदीय कमेटी की जांच भी चल रही है, जिसकी अगुवाई रॉबर्ट मूलर कर रहे थे। कमेटी की रिपोर्ट में कहा गया था कि डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में रूस की कोई मदद नहीं ली।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.