कोलंबियाई विमान हादसे की वजह आई सामने!

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2016 02:25:00 PM
कोलंबियाई विमान हादसे की वजह आई सामने!

मेडेलिन। ब्राजील के फुटबाल खिलाडिय़ों को ले जा रहे चार्टर्ड विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने को पीछे का कारण ईंधन की कमी बताया जा रहा है। विमान में लगाए गए ऑडियो रिकॉर्डर मे दर्ज बातचीत के आधार पर ऐसा कहा जा रहा है। इस ऑडियो रिकॉर्डिग में ब्रिटिश एयरोस्पेस सीपी-2933 एयरक्राफ्ट के पायलट को आपात लैंडिंग की अनुमति लेते हुए सुना जा सकता है। इसमें उसने ईंधन की कमी की समस्या भी जाहिर की है।
हवाई यातायात नियंत्रक (एटीसी) ने पायलट के इस अनुरोध पर कहा कि उनके विमान से पहले यांत्रिक समस्याओं का सामना कर रहे एक अन्य विमान की आपात लैंडिंग को प्राथमिकता दी जा रही है।

इसलिए, इस दौरान वह अपना संतुलन बनाए रखे। इस के तुरंत बाद पायलट ने कहा कि वह 9,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा और उसने जोर से चिल्लाते हुए कहा कि विमान का ईंधन खत्म हो गया है। इसमें जरा सा भी ईंधन नहीं बचा है। इसके कुछ पल बाद ही विमान मेडेलिन के बाहरी इलाके में सेरो ग्रोडो की पहाडिय़ों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 77 में से 71 लोगों की मौत हो गई। इन 77 यात्रियों में केपोकोएंसी क्लब के 19 खिलाड़ी भी शामिल थे, जिसमें केवल तीन ही जिंदा बच पाए हैं।

अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि ईंधन लीक होने को कारण खत्म हुआ या विमान में पर्याप्त ईंधन नहीं था। इस जांच में कई माह का समय लगने की उम्मीद जताई जा रही है, क्योंकि अधिकारियों को इस एयरक्राफ्ट के इतिहास और दुर्घटना वाले इलाके से मिले दो काले बॉक्स के डाटा की जांच करनी पड़ेगी। उल्लेखनीय है कि केपोकोएंसी का कोलंबिया क्लब की टीम एटलेटिको नासिओनल से दक्षिणी अमेरिकी कप के फाइनल में बुधवार को मुकाबला था। केपोकोएंसी टीम ब्राजील के सेरी ए लीग में नौवें स्थान पर रही।

इस साल इसने टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन से सभी को चौंका दिया था। केपोकोएंसी टीम के खिलाडिय़ों की मौत पर शोक जताते हुए नासिओनल क्लब के स्टेडियम एटानासियो गिरारडोट में हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। इससे पहले नासिओनल क्लब ने मंगलवार को दक्षिण अमेरिका फुटबाल परिसंघ (कोनमेबोल) से आग्रह किया कि कोपा सुदामेरिकाना का खिताब केपोकोएंसी क्लब को दिया जाए। इस बीच सोशल मीडिया के जरिए लियोनेल मेसी, नेमार और वेन रूनी जैसे स्टार खिलाडिय़ों ने अपना समर्थन जताया।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.