सऊदी और यूएई को हथियार बेचने को लेकर प्रतिबद्ध : अमेरिका

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Jun 2019 10:24:54 AM
Committed to sell weapons to Saudi and UAE: US

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

वाशिंगटन।  अमेरिका ने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को अपने हथियार बेचने को लेकर प्रतिबद्धता जताई है। अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शानाहन ने मंगलवार को यहां जार्जिया के रक्षा मंत्री से मुलाकात के दौरान पत्रकारों से यह बात कही। अमेरिका इसके जरिये रूस और चीन को इस दौड़ में पीछे छोडऩा चाहता है। यदि अमेरिका इन दोनों देशों को हथियार नहीं बेचता है तो ये रूस अथवा चीन से हथियार खरीद सकते हैं। 

शानाहन ने कहा, ‘‘ सऊदी अरब और यूएई के साथ स्थिति यह है कि हम उन्हें आत्मरक्षा के लिए विदेशी हथियार कैसे उपलब्ध कराएं ? खतरे से भरे माहौल में उन्हें हथियार देना है। यदि वे अपने करीबी सहयोगी अमेरिका से हथियार नहीं खरीदते हैं तो सुरक्षा कारणों से वे चीन अथवा रूस से हथियार खरीदेंगे।’’ 

पिछले सप्ताह विदेशी मामलों पर सीनेट समिति ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा था कि उसके सदस्य 22 अलग-अलग प्रस्ताव पेश करेंगे ताकि ट्रम्प प्रशासन सऊदी अरब और यूएई को हथियार नहीं बेच सके। 

गौरतलब है कि अमेरिका की योजना सऊदी अरब के साथ 8.1 अरब डॉलर वाला रक्षा समझौता करना है। इस समझौते के तहत अमेरिका सऊदी को 120,000 अत्याधुनिक बम, सऊदी के एफ-15 लड़ाकू विमानों को उन्नत तकनीक से लैस करना, मोर्टार, टैंक-रोधी मिसाइलें और 50 कैलिबर की राइफल देना है। 
एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.