भीषण सूखे से जूझ रहा है देश : उत्तर कोरिया

Samachar Jagat | Thursday, 16 May 2019 10:38:30 AM
Country is facing grueling drought: North Korea

सियोल। उत्तर कोरिया ने देश में खाद्यान्न की कमी की खबरों के बीच कहा है कि वह करीब चार दशकों में  सबसे भीषण सूखे से जूझ रहा है। आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बुधवार को बताया कि इस साल के पहले 5 महीनों में देशभर में औसतन 54.4 मिलीमीटर बारिश हुई। देश में 1982 के बाद से यह बारिश का सबसे कम स्तर है।

सीरिया के अलेप्पो प्रांत में बमबारी, दो बच्चों सहित आठ की मौत

उत्तर कोरिया में 1982 में इसी अवधि में औसतन 51.2 मिलीमीटर बारिश हुई थी। यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जब संयुक्त राष्ट्र खाद्य एजेंसियों ने इस माह की शुरुआत में एक संयुक्त आकलन में कहा था कि उत्तर कोरिया में करीब एक करोड़ लोग खाने की भीषण कमी से जूझ रहे है।

तस्करी की आशंका के बीच चीन ने 90 पाकिस्तानी दुल्हनों के वीजा पर लगाई रोक

संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के राजदूत किम सोंग ने फरवरी में तत्काल खाद्य सुरक्षा की एक असाधारण अपील की थी। उत्तर कोरिया के अधिकारियों ने भोजन के इस अभाव के लिए खराब मौसम और अंतरराष्ट्रीय आर्थिक प्रतिबंधों को दोषी ठहराया है। उत्तर कोरिया के हालिया वर्षों में परमाणु एवं मिसाइल प्रक्षेपणों के बाद उस पर प्रतिबंध कड़े कर दिए गए है। केसीएनए ने बताया कि सूखा मई के अंत तक जारी रहने की आशंका है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.