सीपीसी ने सदस्यों को ‘कामरेड’ बोलकर संबोधित करने के दिशानिर्देश दिए

Samachar Jagat | Sunday, 20 Nov 2016 11:53:03 PM
सीपीसी ने सदस्यों को ‘कामरेड’ बोलकर संबोधित करने के दिशानिर्देश दिए

बीजिंग। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी सीपीसी ने रविवार को अपने 8 . 875 करोड़ सदस्यों से एक दूसरे को ‘कामरेड’ कहकर संबोधित करने को कहा। माओत्सेतुंग युग में साम्यवादी माहौल में एक दूसरे को संबोधित करने के लिए यही शब्द प्रयोग किया जाता था जिसे समलैंगिक समुदाय से संदेहात्मक संबंधों को लेकर हटा दिया गया था।

लिखित दिशानिर्देश में कहा गया कि पार्टी के अंदर सभी सदस्य अब एक दूसरे को कामरेड कहकर संबोधित करें।

हांगकांग स्थित ‘साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट’ ने खबर दी कि सीपीसी के सदस्यों से एक दूसरे को कामरेड कहकर संबोधित करने के लिए कहने वाला लिखित दिशानिर्देश पार्टी द्वारा जारी किया गया।

खबर में कहा गया कि हालांकि आज के समय में ऐसा पुराना संबोधन भ्रम पैदा कर सकता है चूंकि कामरेड शब्द या चीन की भाषा में ‘टोंगझी’ समलैंगिकों के संदर्भ में भी प्रयुक्त होता है।

नया निर्देश ऐसे समय जारी किया गया जब चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को सीपीसी की पिछले महीने हुई पूर्ण स़त्र की बैठक में ज्यादा शक्तिशाली नेता बनाकर उन्हें माओ और सुधारवादी नेता तंग श्याओपिंग तथा उनके उत्तराधिकारी च्यांग चेमिन के बराबर लाकर खड़ा कर दिया।

एक दूसरे को ‘कामरेड’ कहकर संबोधित करने के निर्देश की हालांकि विश्लेषकों ने आलोचना की।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.