रक्षामंत्री राजनाथ सिंह: आत्मरक्षा के लिए बल प्रयोग करने में देरी नहीं करेगा भारत

Samachar Jagat | Friday, 06 Sep 2019 11:28:00 AM
Defense Minister Rajnath Singh: India will not delay in using force for self-defense

इंटरनेट डेस्क। पाकिस्तान की ओर से आतंकवाद को बढ़ावा देने और जम्मू-कश्मीर मामले में अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर भी भारत का विरोध कर रहा है। ऐसे में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत कभी भी आक्रामक नहीं रहा। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वह अपनी रक्षा करने के लिए अपनी ताकत का इस्तेमाल करने से हिचकिचाएगा।


loading...

उन्होंने कहा कि आतंकवादी संगठनों का समर्थन करने वालों, उन्हें धन और ढांचागत सुविधाएं मुहैया करने वालों के खिलाफ कठोर वैश्विक कार्रवाई की भी अपील की। रक्षा मंत्री ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने की पृष्ठभूमि में सियोल में हुई रक्षा वार्ता में की।

राजनाथ सिंह ने दक्षिण कोरिया के शीर्ष सैन्य अधिकारियों की उपस्थिति में कहा कि भारत का इतिहास देखें तो वह कभी भी हमलावर नहीं रहा है और न ही होगा। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वह खुद को बचाने के लिए अपनी ताकत का इस्तेमाल करने में हिचकेगा। परिस्थितियों को देखते हुए भारत परमाणु हथियारों के ‘पहले प्रयोग नहीं करने की दशकों पुरानी अपनी नीति को बदलने पर विचार कर सकता है।

रक्षा मंत्री तीन दिवसीय दौरे पर बुधवार को दक्षिण कोरिया पहुंचे थे। आतंकवाद को क्षेत्र के लिए ‘सबसे गंभीर, सुरक्षा चुनौती करार देते हुए सिंह ने इस खतरे से निपटने में समन्वित वैश्विक प्रयास की जरूरत पर बल दिया। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.