वेनेजुएला दूतावास को कब्जे में लेने के विरोध में प्रदर्शन

Samachar Jagat | Sunday, 19 May 2019 08:22:11 AM
Demonstrate protest against occupying the Venezuela embassy

वाशिंगटन। अमेरिका में वेनेजुएला दूतावास को कब्जे में लिए जाने और वेनेजुएला सरकार के मेहमानों के रूप में राजनयिक सुविधा में रह रहे चार कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के विरोध में व्हाइट हाउस के बाहर लगभग 200 लोगों ने प्रदर्शन किया। 
सूत्रों के अनुसार प्रदर्शनकारी शुरू में वेनेजुएला के दूतावास के सामने एकत्र हुए और फिर व्हाइट हाउस की ओर मार्च किया जहां कई वक्ताओं ने एक संप्रभु राष्ट्र के दूतावास को अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन कर भंग करने के अमेरिकी सरकार के कार्यों को दोहराया और एक खतरनाक मिसाल पेश की जो अमेरिका समेत विश्व की सभी राजनयिक सुविधाओं को खतरे में डालती है।

ट्रंप ने वाहन आयात शुल्क पर फैसला छह महीने के लिए टाला 

करीब 20 पुलिस अधिकारी वर्दी में और कई अन्य बगैर वर्दी के वेनेजुएला दूतावास के बाहर मौजूद रहे जिसे लोहे के बैरिकेड से बंद किया जाना है। पुलिस ने जुलूस के व्हाइट हाउस की ओर बढने से रोकने के लिए यातायात अवरूद्ध किया। अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि गुआइदो की सरकार जिसे अमेरिका वेनेजुएला के नेता के रूप में मान्यता दी है, ने प्रदर्शनकारियों को दूतावास से हटाने में अमेरिकी मदद मांगी।

शिकागो में शर्मनाक घटना! पहले की गर्भवती किशोरी की हत्या, फिर गर्भ से निकाला बच्चा

वेनेजुएला में जनवरी से ही स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है क्योंकि विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो ने खुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया था। इसके बाद अमेरिका और इसके सहयोगी देशों ने गुआइदो को मान्यता देते हुए मादुरो से पद से हट जाने को कहा था। अमेरिकी अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि वेनेजुएला संकट के समाधान के लिए सैन्य कार्रवाई से लेकर तमाम विकल्प खुले हुए हैं। मादुरो ने अमेरिका पर पलटवार करते हुए गुआइदो को अपनी कठपुतली के रूप में स्थापित करने और वेनेजुएला के प्राकृतिक संसाधनों पर कब्जा करने की नीयत से तख्तापलट करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। -एजेंसी

चीन के लिए जासूसी करने के जुर्म में सीआईए के पूर्व अधिकारी को 20 साल की कैद



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.