बोको हराम की वजह से नाइजीरिया में पोलियो उन्मूलन में मुश्किलें

Samachar Jagat | Monday, 16 Apr 2018 05:10:08 PM
Difficulties in eradicating polio in Nigeria due to Boko Haram

मैदुगुरी। इस्लामिक चरमपंथियों की वजह से नाइजीरिया में पोलियो के खिलाफ टीकाकरण अभियान चलाना बहुत खतरनाक हो गया है। विस्थापन के शिकार सैकड़ों परिवारों ने उत्तरपूर्वी नाइजीरिया के शिविरों में पनाह ले रखी है। तमाम मुश्किलों के बीच स्वास्थ्य कर्मी हर टैंट में जाकर टीकाकरण अभियान चलाते हैं।

चलो उत्तराखंड की देवनगरी...!  अक्षय तृतीया से शुरू होगी चारधाम यात्रा, पहले खुलेंगे गंगोत्री और यमनोत्री के कपाट

नाइजीरिया के आतंकी संगठन बोको हराम की वजह से पोलियो के खिलाफ लड़ाई काफी जटिल है। इस वजह से बच्चों के इस बीमारी से प्रभावित होने की आशंका बढ़ गई है। रोटरी द्वारा टीकाकरण अभियान के लिए बोर्नो राज्य में समन्वक अलमाई सोम ने कहा कि ऐसे बच्चे जब कैंप या समुदाय में आते हैं तो ये दूसरे बच्चों के लिए खतरा बन जाते हैं।

हैवानियत मस्त, सरकार पस्त: क्या ऐसे ही लूटती रहेगी इन मासूमों की इज्जत?

इन कैंपों में आए कुछ परिवार उन इलाकों से आए हैं जहां पर पोलियो टीककरण के लिए स्वास्थ्यकर्मी 6 वर्ष से नहीं पहुंच पाए हैं। बोको हराम के आतंकी कृत्यों की शुरूआत बोर्नो राज्य की राजधानी मैदुगुरी से हुई थी। धीरे-धीरे ये नाइजीरिया की सरहद पार कर पड़ोस के नाइजर, चाड और कैमरून तक फैल गया। आतंकी संगठन की हिंसा पोलियो के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय अभियान को बड़ा झटका साबित हुई।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.