जलवायु परिवर्तन की समस्या को दूर करने के लिए हरसंभव प्रयास करें: गुटेरस

Samachar Jagat | Friday, 12 Oct 2018 12:07:16 PM
Do everything possible to overcome the problem of climate change: Gutters

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र(संरा) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की सरकारों से ग्लोबल वार्मिंग और इसके दुष्परिणामों को रोकने के अभियान का नेतृत्व करने की अपील की। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक गुटेरेस गुुरुवार को इंडोनेशिया की राजधानी बाली में दक्षिण-पूर्व एशियाई राष्ट्र(आसियान) की बैठक को संबोधित कर रहे थे।


संरा के प्रमुख ने इंडोनेशिया के सुलावेसी द्बीप पर हाल में आए भूकंप और सुनामी की वजह से भारी तबाही से प्रभावितों के प्रति दुख व्यक्त किया और एकता बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि आसियान राष्ट्रों में शामिल म्यांमार, फिलीपींस, थाईलैंड और वियतनाम आपदाओं से सबसे अधिक प्रभावित हैं।

उन्होंने पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन को लेकर आसियान और संरा के बीच एक्शन प्लान के प्रति वचनबद्धता को दोहराया। इसके तहत दो संगठनों के बीच आपसी सहभागिता में सुधार को लेकर उठाए जाने वाले कदमों का खाका तैयार किया गया है।

उन्होंने संरा द्बारा विश्व को नई दिशा देने को लेकर तैयार किया गए एजेंडे 2030 के अनुपालन को लेकर उठाये जाने वाले कदमों पर भी जोर दिया। गुटेरेस ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय जलवायु परिवर्तन पैनल (आईपीसीसी) की विशेष रिपोर्ट का हवाला देते हुए नेताओं से कहा कि रिपोर्ट में ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक नियंत्रित रखने में विफल रहने पर विश्व में इसके होने वाले विनाशकारी परिणामों को पेश किया गया है।

उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में स्पष्ट है कि विश्व में तेजी से जलवायु परिवर्तन हो रहा है और हमारे पास इसमें सुधार करने के लिए बहुत कम समय बचा है। गुटेरेेस ने आसियान के सदस्यों से अपील की है कि वे जलवायु परिवर्तन पर रोक लगाने के लिए महत्वाकांक्षी कदम उठाएं। इसके तहत प्रमुख रूप से जमीन, ऊर्जा, उद्योग, भवन, परिवहन और शहरों में 2030 तक उत्सर्जन का स्तर घटाकर आधा करने तथा 2050 तक उत्सर्जन के स्तर को शून्य करने का लक्ष्य शामिल है। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.