रक्षा मंत्री पद के लिए ट्रम्प ने जनरल मैटिस को मनोनीत किया

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2016 12:32:17 PM
Donald Trump nominated General Matisse for the Defence Minister post

वॉशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आज ऐलान किया है कि इराक और अफगानिस्तान में युद्ध का अनुभव रखने वाले अमेरिकी मरीन, सेवानिवृत्त जनरल जेम्स मैटिस को वह अपने प्रशासन में रक्षा मंत्री के पद के लिए मनोनीत करेंगे।

चुनाव जीतने के बाद लोगों का शुक्रिया अदा करने की श्रृंखला में ट्रम्प ने पहले चरण में ओहायो के सिनसिनाटी में उत्साहित भीड़ से कहा, हम ‘मैड डॉग’ मैटिस को अपना रक्षा मंत्री नियुक्त करने जा रहे हैं।

अपने खास अंदाज में ट्रम्प ने अपने समर्थकों को बताया लेकिन हम सोमवार तक इसकी घोषणा नहीं कर रहे हैं, इसलिए किसी को मत बताइएगा।

ट्रम्प ने 66 वर्षीय मैटिस को हमारे महान जनरलों में से एक बताते हुए कहा कि वह हमारे सर्वश्रेष्ठ हैं। वे कहते हैं कि वह दूसरे विश्व युद्ध के दौर के जनरल जॉर्ज पैटॅन से बहुत समानता रखते हैं।

‘मैड डॉग’ के नाम से चर्चित सेवानिवृत्त जनरल ने पहले खाड़ी युद्ध के दौरान एक मरीन बटालियन का नेतृत्व किया था और साल 2003 में इराक में हमले के दौरान उन्होंने पूरी एक मरीन डिवीजन की अगुवाई की थी। वर्ष 2010 में उन्हें अमेरिकी मध्य कमान का प्रमुख बनाया गया था।

तीखे शब्द बोलने की वजह से खबरों में रहने वाले मैटिस वर्ष 2005 में सैन डियागो में बल को अपने संबोधन में यह कह कर विवादों में घिर गए थे, कुछ लोगों को गोली मारना अच्छा लगता है।

अगर अमेरिकी सीनेट पुष्टि कर देती है तो मैटिस निवर्तमान रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर की जगह लेंगे। मैटिस ने पिछले माह न्यूजर्सी के बेडमिन्स्टर में ट्रम्प से मुलाकात की थी। ट्रम्प ने कहा कि मैटिस से मुलाकात में उनसे लंबी पूछताछ के बाद उन्होंने उनके बारे में अपना रूख बदल लिया।

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ को दिए एक साक्षात्कार में ट्रम्प ने कहा ‘जनरल मैटिस एक मजबूत और अत्यंत सभ्रांत व्यक्ति हैं। मेरी उनसे काफी देर तक मुलाकात हुई और उनसे मैंने सवाल पूछे। मैंने कहा ‘‘वाटरबोर्डिंग के बारे में आप क्या सोचते हैं ?

वाटरबोर्डिंग पानी से प्रताडि़त करने का एक तरीका है। ट्रम्प ने कहा, मैं उस समय हतप्रभ रह गया जब उन्होंने जवाब दिया ‘मैंने इसे कभी भी उपयोगी नहीं पाया। उन्होंने कहा ‘मैंने जो पाया है वह यह कि आप मुझे एक पैकेट सिगरेट का और कुछ बीयर दे दें और फिर मैं उससे आम तरीकों की तुलना में कहीं अधिक कठोरता से प्रताडि़त करता हूं। सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के अध्यक्ष और सीनेटर जॉन मक्केन सहित कांग्रेस में शीर्ष रिपब्लिकन सीेटरों ने जनरल मैटिस का समर्थन किया है। कई मुद्दों पर मैक्केन और ट्रम्प एक दूसरे के धुर विरोधी हैं।

जनरल मैटिस का पिछले माह नाम सामने आने पर मैक्केन ने कहा था, जनरल मैटिस अपनी पीढ़ी के शानदार सैन्य अधिकारियों में से एक हैं और असाधारण नेता भी जो अपने सैनिकों को खास अंदाज में प्रेरित करता है।

उन्होंने कहा था ‘‘वह मैटिस सीधे रणनीतिक आधार पर विचार करते हैं। उनकी निष्ठा अडिग है जिस पर सवाल नहीं उठाया जा सकता।

मैक्केन ने आगे कहा ‘रक्षा विभाग, अमेरिकी सेना और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के सामने मौजूद कई चुनौतियों के बारे में स्पष्ट समझ रखते हैं। मुझे उम्मीद है कि उनको एक बार फिर अमेरिका की सेवा करने का मौका मिलेगा।

कांग्रेस सदस्य और सदन की सशस्त्र सेवा समिति के अध्यक्ष मैक थॉर्नबेरी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में कुछ ही लोग मैटिस की तरह सम्मानित एवं प्रशंसनीय हैं।

थॉर्नबेरी ने एक बयान में कहा, रक्षा मंत्री के पद के लिए उनका नामांकन एक सर्वोत्तम चयन है और इस हैसियत से देश की सेवा करने की उनकी इच्छा को लेकर मैं उनका आभारी हूं। सीनेट उनके नाम को मंजूरी दे सके, इसके लिए आगे की राह बनाने की खातिर मैं आने वाले दिनों में अपने सहयोगियों के साथ काम करूंगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.