न्यूजीलैंड: मस्जिद में गोलीबारी, 27 लोग मरे, तीन संदिग्ध गिरफ्तार

Samachar Jagat | Friday, 15 Mar 2019 01:02:08 PM
firing in the New Zealand mosque

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में शुक्रवार को अज्ञात बंदूकधारियों ने अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसमें कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। गोलीबारी से ठीक पहले नमाज अदा करने के लिए मस्जिद में प्रवेश कर रहे बंगलादेशी क्रिकेट टीम के सदस्य इस हमले में बाल-बाल बच गए। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिदा आर्डर्न ने यहां संवाददाता सम्मेलन में आज के दिन को सबसे काले दिनों में से एक बताया।

उन्होंने कहा कि यह साफ है कि यह न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक है। आज जो यहां हुआ, वह जघन्य हिंसक घटना है। मेरी संवेदनाएं और मुझे विश्वास है कि पूरे न्यूजीलैंडवासियों की संवेदनाएं हताहतों और उनके परिजनों के साथ हैं। इस बीच क्राइस्टचर्च की मेयर लियाने डैलजील ने कहा कि वह गोलीबारी की घटना से इतनी दुखी हैं कि शब्दों में बयां नहीं कर सकती।

उन्होंने कहा कि मैंने कभी भी क्राइस्टचर्च में ऐसी किसी घटना की उम्मीद नहीं की थी। मैंने कभी भी न्यूजीलैंड में ऐसी घटना की कल्पना नहीं की। स्थानीय मीडिया ने बताया कि बंदूकधारियों में से एक ने मध्य क्राइस्टचर्च के हेगले पार्क स्थित मस्जिद अल नूर में अचानक गोलीबारी शुरू कर दी जहां बंगलादेशी क्रिकेट टीम के सदस्य पहुंचने ही वाले थे। हमले में क्रिकेट टीम के किसी भी सदस्य को चोट नहीं पहुंची है। सभी सदस्य सुरक्षित हैं।

हमले की वजह से न्यूजीलैंड और बंगलादेश के बीच शनिवार को शुरू होने वाला तीसरे टेस्ट मैच रद्द हो गया है। हमले के बाद बांग्लादेश के बल्लेबाज तमीम इकबाल ने ट्वीट कर कहा कि पूरी टीम हमले में सुरक्षित बच गई है। डरावना अनुभव, कृपया हमारे लिए दुआ करें। अल नूर मस्जिद मध्य क्राइस्टचर्च में डीन एवेन्यू से लगी हुई है।

दूसरा हमला क्राइस्टचर्च के उपनगरीय इलाके की एक मस्जिद में हुआ। पुलिस ने इन हमलों के मामले में कम से कम तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। इससे पहले न्यूजीलैंड हेराल्ड ने एक चश्मदीद के हवाले से बताया कि कम से कम दो बंदूकधारियों ने गोलीबारी की। एक अन्य चश्मदीद इदरीस खैरूद्दीन ने बताया कि उसे गोलियों की आवाज सुनकर पहले लगा कि कहीं निर्माण कार्य चल रहा है या ऐसा ही कुछ लेकिन कुछ ही देर में लोग इधर-उधर भागते और चीख-पुकार मचाते नजर आये। हमले के समय मस्जिद में लगभग 200 लोग मौजूद थे।

पुलिस आयुक्त माइक बुश ने बताया कि एक संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस पूरी क्षमता के साथ हालात सामान्य करने का प्रयास कर रही है लेकिन स्थिति अब भी बहुत खतरनाक बनी हुई है। मृतकों की संख्या बढने की आशंका है। पुलिस ने मध्य क्राइस्टचर्च इलाके के सभी लोगों को अगली नोटिस तक अपने घरों में रहने के निर्देश दिये हैं। क्राइस्टचर्च के स्कूलों को भी अगली सूचना तक बंद कर दिया गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.