सिंगापुर में दुर्लभ वायरस मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया

Samachar Jagat | Friday, 10 May 2019 03:31:04 PM
First case of rare virus Monkeypox in Singapore came out

सिंगापुर। सिंगापुर में मंकीपॉक्स का अब तक का पहला मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि एक नाइजीरियाई व्यक्ति इस बीमारी को लेकर आया जो एक शादी में बुशमीट खाकर इस दुर्लभ वायरस के संपर्क में आया। गौरतलब है कि उष्णकटिबंधीय जंगलों में भोजन के तौर पर खाए जाने वाले गैर पालतू स्तनधारियों, सरीसृपों, उभयचरों और पक्षियों के मांस को बुशमीट कहते हैं। 

मध्य और पश्चिमी अफ्रीका के कुछ हिस्सों में महामारी का रूप ले चुके मंकीपॉक्स के मनुष्यों में मिलने वाले लक्षणों में आघात, बुखार, मांसपेशियों में दर्द और ठंड लगना शामिल है। आमतौर पर यह बीमारी जानलेवा नहीं होती लेकिन दुर्लभ मामलों में जानलेवा भी हो सकती है।

शहर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार देर शाम एक बयान में कहा कि जो व्यक्ति यह वायरस लेकर आया वह 28 अप्रैल को सिंगापुर पहुंचा था। मंत्रालय ने बताया कि 38 वर्षीय व्यक्ति को दो दिन बाद इसके लक्षण दिखाई दिए और अभी उसे स्थिर हालत में एक संक्रामक रोग केंद्र में अलग-थलग रखा गया है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘हालांकि इसके फैलने का खतरा कम है लेकिन फिर भी स्वास्थ्य मंत्रालय एहतियात बरत रहा है। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.