कजाकिस्तान के इतिहास में पहली बार राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतरी एक महिला

Samachar Jagat | Sunday, 05 May 2019 08:46:02 AM
First time female candidates for presidential position in Kazakhstan

कजाकिस्तान। कजाकिस्तान के इतिहास में पहली बार एक महिला राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं। रिपोर्ट के अनुसार कजाकिस्तानी संसद के निचले सदन की सदस्य दानिया एस्पाएवा अक झोल डेमोक्रेटिक पार्टी (लाइट वे) से राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रही हैं। चुनाव आगामी नौ जून को होगा।  केंद्रीय चुनाव आयोग (सीईसी) ने देश के कार्यवाहक राष्ट्रपति कास्सिम-जोमारत तोकायेव, लेखक सादिबेक तुगेल और क्षेत्रीय ट्रेड यूनियन के प्रमुख अमंगलदेय तसपिखोव का पहले ही राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नाम पंजीकृत कर लिया है। एस्पाएवा (58) 2016 में सांसद बनने से पहले बैंकिंग क्षेत्र में काम करती थीं। अक झोल डेमोक्रेटिक पार्टी ने 2012 में संसद में उपस्थिति दर्ज कराई थी।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र से आतंकवाद पर व्यापक सम्मेलन आयोजित करने की मांग की

सीईसी के अनुसार एस्पाएवा ने अपने समर्थन में 144,098 हस्ताक्षर कराए जिसमें 139,541 हस्ताक्षर विश्वसनीय माने गए। उन्होंने सभी दस्तावेज उपलब्ध कराए हैं। इससे पहले 2015 में दो महिलाओं ने राष्ट्रपति पद के लिए इच्छा जताई थी लेकिन कोई भी नामांकन दर्ज नहीं करवा पायीं क्योंकि लिमाना कोइशिएवा अपने समर्थन में हस्ताक्षर नहीं जुटा पायीं जबकि आईगुल उतेपोवा ने स्वेच्छा से अपना आवेदन वापस ले लिया था। कजाकिस्तान में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामांकन दर्ज कराने के लिए देश के कुल मतदाताओं का एक प्रतिशत हस्ताक्षर लेकर चुनाव आयोग को देना पड़ता है।

तीन पक्षीय परमाणु समझौते पर कर रहे हैं चर्चा, रूस और चीन होंगे शामिल : ट्रंप

कजाकिस्तान में एक जनवरी 2019 तक 1.18 करोड़ योग्य मतदाता थे। ऐसे में राष्ट्रपति के उम्मीदवार के लिए 118,100 हस्ताक्षर प्राप्त कराना हैं। कजाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति नूरसूल्तान नजरबायेव ने 30 सालों तक पदभार संभालने के बाद 20 मार्च को इस्तीफा दे दिया और तोकायेव को नियुक्त किया जो कजाकिस्तानी संसद के ऊपरी सदन के अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे हैं। -एजेंसी

हमें उत्तर कोरिया की कार्रवाई का पता है:अमेरिका



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.