गांधी को इस साल कांग्रेस के स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाए: अमेरिकी सांसद

Samachar Jagat | Tuesday, 07 May 2019 01:13:21 PM
Gandhi should be awarded Congress gold medal this year: US lawmaker

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

न्यूयॉर्क। अमेरिका की एक प्रभावशाली सांसद ने कहा है कि नेल्सन मंडेला एवं मार्टिन लूथर किंग जैसे नेताओं को अपने अहिंसा के सिद्धांतों से प्रेरित करने वाले महात्मा गांधी को इस साल कांग्रेसनल गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाना चाहिए जब पूरा विश्व उनकी 150वीं जयंती मना रहा है।

पीएम मोदी ने दी चुनौती, शेष दो चरणों में राजीव गांधी के नाम पर लड़कर दिखाए कांग्रेस

कांग्रेसनल गोल्ड मेडल अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। न्यूयॉर्क से कांग्रेस सदस्य कैरोलिन मेलोनी ने कहा कि गांधी, सचमुच प्रेरित करने वाले नेता और ऐतिहासिक हस्ती हैं। मेलोनी पिछले साल अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में  एक विधेयक लेकर आईं थीं जिसमें गांधी को उनके अहिंसा के विचार को आगे बढ़ाने के लिए मरणोपरांत स्वर्ण पदक देने का प्रस्ताव दिया गया था।

उन्होंने न्यूयॉर्क में भारतीय महावाणिज्य दूतावास में आयोजित कार्यक्रम अहिंसा : भगवान महावीर का संदेश और अंतरराष्ट्रीय अहिंसा फाउंडेशन अमेरिका (आईएएफ) की ओर से आयोजित महात्मा गांधी की 150वीं जयंती कार्यक्रम में श्रोताओं से कहा कि गांधी, कई तरीकों से परिवर्तनकारी थे और विश्व भर के लोगों एवं सभी अमेरिकियों के लिए एक प्रेरणा थे। उन्होंने कहा कि मंडेला और किंग दोनों ने ही अहिंसा के दर्शन और अपने नेतृत्व का श्रेय गांधी को दिया है और दोनों को ही कांग्रेसनल गोल्ड मेडल प्राप्त है।

राहुल गांधी ने कहा-पिछले चुनाव में हिंदुस्तान ने मोदी के रूप में एक बॉक्सर उतारा, कोच आडवाणी को मारा पंच

BJP कश्मीर में विधानसभा चुनाव को तैयार, निर्णय चुनाव आयोग को लेना है: जितेंद्र सिंह

केजरीवाल के थप्पड़ वाली घटना पर सपना चौधरी ने दी प्रतिक्रिया, कहा-भगवान ने उन्हें अपने आप जवाब दे दिया



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.