ऑस्ट्रेलिया में आम चुनाव, मतदान प्रारंभ

Samachar Jagat | Saturday, 18 May 2019 09:57:03 AM
General elections in Australia, voting start

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

केनबरा। ऑस्ट्रेलिया में 2019 के आम चुनाव के लिए शनिवार को मतदान की शुरूआत हो गई। यह चुनाव तय करेगा कि मौजूदा प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और उनकी गठबंधन सरकार सत्ता में अपना कब्जा बरकरार रख पाएगी अथवा छह वर्ष से विपक्ष की भूमिका निभा रही बिल शॉर्टन की आस्ट्रेलिया लेबर पार्टी की सत्ता में वापसी होगी।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में आम चुनाव को लेकर हुए एक चुनाव सर्वेक्षण में मॉरिसन को वोटों के बहुत कम अंतर से पराजय का अनुमान लगाया गया था। न्यूजपोल की ओर से जारी चुनाव सर्वेक्षण के मुताबिक विपक्षी ऑस्ट्रेलिया लेबर पार्टी (एएलपी) और मॉरिसन नीत लिबरल-नेशनल पार्टी (एलएनपी) के गठबंधन दल का वोट प्रतिशत क्रमश: 51.5 और 48.5 हो सकता है।

अगर यह आकलन सटीक साबित हुआ तो विपक्षी एएलपी सत्ता हासिल कर सकती है। विपक्षी नेता शॉर्टन ने आस्ट्रेलियन ब्राडकास्टिंग कॉरपोरेशन टेलीविजन से बातचीत में दावा किया कि इस बार बदलाव के लिए वोट का जनता का मूड है। उन्होंने कहा कि मुझे जीत का पूरा भरोसा है।

अब यह जनता का फैसला है। ऑस्ट्रेलिया में मौजूदा चुनाव की सबसे बड़ी विशेषता यह रही कि इस बार यहां जलवायु परिवर्तन एक प्रमुख मुद्दे के रूप में उभरा है, जबकि इससे पहले सामान्य तौर पर चुनाव प्रचार अभियान बजट अतिशेष और टैक्स पैकेज पर केंद्रित रहा करता था। 

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.