वैश्विक अर्थव्यवस्था के आसमान पर छा रही है धुंध : विश्वबैंक

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Jan 2019 01:59:38 PM
Global economy is glowing to the sky: World Bank

वाशिंगटन। विश्वबैंक ने वैश्विक अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थिति को आसमान पर धुंध छाना बताते हुए इस साल के लिये वैश्विक आर्थिक वृद्धि का पूर्वानुमान पिछले साल के तीन प्रतिशत के मुकाबले 2.9 प्रतिशत कर दिया है। विश्वबैंक ने मंगलवार को जारी वैश्विक आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट में कहा कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि के सुस्त पडऩे का अनुमान है। उसने कहा कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि पिछले साल के तीन प्रतिशत की तुलना में नरम होकर इस साल 2.9 प्रतिशत पर आ सकती है।

विश्वबैंक परिदृश्य समूह के निदेशक आह्यान कोसे ने कहा, ‘‘वैश्विक वृद्धि सुस्त पड़ रही है और जोखिम बढ़ रहे हैं। हमें लगता है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के आसमान पर धुंध छा रही है। विश्वबैंक ने रिपोर्ट में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय व्यापार तथा विनिर्माण गतिविधियां सुस्त पड़ी हैं। व्यापारिक तनाव बढ़ा है। कुछ बड़ी उभरती अर्थव्यवस्थाओं के समक्ष वित्तीय दबाव बढ़ा है।

उसने कहा कि इस साल विकसित अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि दर गिरकर दो प्रतिशत पर आ सकती है। बाहरी मांग में कमी आने, ब्याज दरों के बढऩे तथा नीतिगत अनिश्चितताओं से आने वाले समय में भी उभरती तथा विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के परिदृश्य पर बोझ रहने का अनुमान है। विश्वबैंक ने कहा है कि विकासशील देशों की औसत आर्थिक वृद्धि दर 4.2 प्रतिशत रह सकती है। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.