गुगल प्लस डाटा चोरी होने की आशंका के चलते होगा बंद

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Oct 2018 04:52:09 PM
Google Plus will stop due to data thievery

सेन फ्रांसिस्को। अमेरिका की इंटरनेट कंपनी गुगल ने कहा है कि वे गुगल प्लस के कम इस्तेमाल और उपभोक्ताओं के डाटा की सुरक्षा के मद्देनजर इसे बंद करेगी। गुगल प्लस में गत साल के मार्च माह में 'बग’ पाया गया था जिसके बाद से इसका डाटा चोरी होने का खतरा बना हुआ था।

चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक गुगल ने कहा कि गुगल प्लस के उपयोगकर्ताओं की संख्या कम है। गुगल प्लस उपभोक्ताओं में से 90 फीसदी से ज्यादा का पांच सेकेंड से भी कम समय इस पर बिताते हैं। 

गुगल ने कहा कि उसने सात वर्ष पहले गुगल के नाम से ही सोशल नेटवर्किंग साइट गुगल प्लस की शुरुआत की थी और आने वाले माह में वह इसे बंद कर देगा। गुगल प्लस को बंद करने का कारण गत साल इसमें पाया गया बग भी है।

सोमवार को गुगल ने माना कि गुगल प्लस की एक कमी इसके पीपल एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस (एपीआईएस) में आई खामी है जिससे थर्ड पार्टी के डेवलपर्स को उपभोक्ताओं के निजी डाटा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे उपभोक्ताओं के व्यवसाय, लिग, आयु और ई-मेल पते की चोरी होने की आशंका है।

गुगल प्लस की यह खामी वर्ष 2015 से ही है लेकिन इसकी पहचान मार्च 2018 में की गई। इससे गुगल प्लस के पांच लाख खाते प्रभावित होने की आशंका है। गुगल ने कहा कि विश्लेषण से पता चला है कि 438 लोगों ने इस एपीआई का इस्तेमाल किया है।

हमें हालांकि अभी तक इस बात के सबूत नहीं मिले हैं कि कोई डेवलपर इस बग की जानकारी रखता है अथवा नहीं। अभी तक हमें किसी भी प्रोफाइल के डाटा का गलत यूज होने की जानकारी नहीं है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.