गुटेरेस ने भारत-पाक के बीच तनाव पर जताई चिंता, मध्यस्थता की पेशकश

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Feb 2019 02:49:27 PM
Guteres expresses concern over tension between Indo-Pak

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत और पाकिस्तान से पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के हमले के बाद बढे आपसी तनाव को कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने की अपील करते हुए यह पेशकश भी की है कि अगर दोनों पक्ष रजामंद हो तो वह मध्यस्थता करने को तैयार हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजार्रिक ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम दोनों देशों के बीच बढे रहे तनाव से काफी चिंतित हैं।

हमने दोनों पक्षों से अधिकतम संयम बरतने और तनाव कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने की आवश्यकता पर बल दिया है। यदि दोनों पक्ष राजी होते हैं तो महासचिव मध्यस्थता के लिए तैयार हैं। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी द्बारा गुटेरेस को पत्र लिखकर भारत के साथ तनाव खत्म कराने के लिए संयुक्त राष्ट्र से तत्काल कदम उठाने की अपील और संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी मिशन की ओर से गुटेरेस के साथ बैठक की अपील के बारे में पूछे जाने पर दुजार्रिक ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूदा हालात बेहद चिंताजनक हैं।

उन्होंने बताया कि संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के मिशन ने महासचिव के साथ बैठक का अनुरोध किया है लेकिन कुरैशी के पत्र के बारे में उन्होंने भी केवल मीडिया में रिपोर्ट देखी है। उन्होंने कहा कि हमने संयुक्त राष्ट्र को पत्र भेजे जाने संबंधी मीडिया रिपोर्ट देखी हैं। जहां तक हमारी जानकारी है, अभी तक ऐसा कोई पत्र प्राप्त नहीं हुआ है।

गौरतलब हैं कि  गत 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकवादी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 40 जवानों की मौत के बाद दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ गया है। पाकिस्तान में सक्रिय आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली है। भारत ने हमले के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया है वहीं दूसरी तरफ पड़ोसी देश ने हमले से जुड़े सबूत उपलब्ध कराने पर कार्रवाई की बात कही है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.