बुधवार को होगी उत्तर, दक्षिण कोरिया के बीच उच्च स्तरीय अंतर-कोरियाई वार्ता 

Samachar Jagat | Tuesday, 15 May 2018 12:41:21 PM
High-level inter-Korean talks between North Korea and South Korea on Wednesday

सोल। उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया 16 मई बुधवार को एक उच्च स्तरीय अंतर-कोरियाई वार्ता के लिए सहमत हो गए हैं। इस वार्ता में कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार मुक्त बनाने के लिए उठाए जाने वाले कदमों को लेकर चर्चा की जाएगी। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने मंगलवार को एक वक्तव्य जारी कर इस बात की जानकारी दी।

एक और राज्य में बीजेपी बनी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस मुक्त भारत का सपना हो रहा हैं साकार

वक्तव्य के अनुसार दोनों देशों के बीच बुधवार को पनमुनजोम के पीस हाउस में एक उच्च स्तरीय अंतर-कोरियाई वार्ता होगी। इस बैठक में शांति, समृद्धि और कोरियाई प्रायद्वीप के एकीकरण को लेकर पनमुनजोम घोषणापत्र को लागू करने पर चर्चा की जाएगी। बुधवार को होने वाली उच्च स्तरीय अंतर-कोरियाई वार्ता में उत्तर कोरिया के कई वरिष्ठ मंत्रियों सहित 29 सदस्यीय एक प्रतिनिधिमंडल हिस्सा लेगा।

उल्लेखनीय है कि 27 अप्रैल को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक मुलाकात हुई थी। शिखर वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने कोरियाई युद्ध के समाप्त होने की आधिकारिक रूप से घोषणा की थी।

जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी गोलीबारी में बीएसएफ के जवान की मौत

वर्ष 1953 में हुए कोरियाई युद्ध के बाद किम जोंग उन दक्षिण कोरिया में कदम रखने वाले पहले उत्तर कोरियाई नेता बन गए हैं। इसके अलावा उत्तर कोरिया ने 23 से 25 मई के बीच अपने परमाणु बम परीक्षण स्थल को भी नष्ट करने की घोषणा की है। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली बहुप्रतीक्षित मुलाकात 12 जून को सिंगापुर में होगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.