अमेरिका ने आईसीसी ‘युद्ध अपराध’ जांच को नकारा

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Nov 2016 11:41:21 AM
अमेरिका ने आईसीसी ‘युद्ध अपराध’ जांच को नकारा

वाशिंगटन। अमेरिका ने जोर देते हुए कहा है कि अफगानिस्तान में उसके सैनिक और जासूस अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय के अधीन नहीं है और उनके कार्यों में किसी भी तरह के युद्ध अपराध की जांच ‘अनुचित’ होगी। 

सोमवार को अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय की मुख्य अभियोजक फताओ बेनसौदा ने कहा था कि 2003 से 2004 के बीच अमेरिकी सैनिकों और सीआईए पर अफगानिस्तान के कैदियों को प्रताडि़त के जो आरोप हैं, उसको लेकर वह पूर्ण जांच शुरू करने के बारे में सोच रही हैं। 

लेकिन वाशिंगटन ने हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय के ‘रोम स्टैच्यूट’ का अनुमोदन नहीं किया है और विदेश विभाग की प्रवक्ता एलिजाबेथ ट्रुडू ने कल कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका अपने कर्मियों के उपर लगे अपराधों की अच्छी तरह से जांच करता है। 

उन्होंने कहा, ‘हमारे पास जांच की एक मजबूत प्रणाली और जवाबदेही है और वह उतना ही बेहतर है जितना किसी अन्य देश में होता है।’

प्रवक्ता ने कहा, ‘जैसा हमने पहले भी कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका रोम स्टैच्यूट का हिस्सा नहीं है और न ही इसने अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय के अधिकार क्षेत्र के लिए सहमति दी है।’              -एजेंसी

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.