कश्मीर मुद्दे पर बातचीत के लिए भारत को आगे बढऩा चाहिए : इमरान खान

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Oct 2018 11:07:31 AM
Imran Khan said India should move ahead for talks on Kashmir issue

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को कहा है कि भारत को कश्मीर मुद्दे को बातचीत के जरिये सुलझाने के लिए आगे बढऩा चाहिए। इमरान खान की यह टिप्पणी दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में एक मुठभेड़ स्थल पर हुए एक विस्फोट में छह नागरिकों के मारे जाने के एक दिन बाद आई है। इमरान खान ने ट्वीट किया है कि भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा, बेगुनाह कश्मीरियों की हत्या के नए चक्र की कड़ी निंदा करते हैं।

अर्थव्यवस्था के लिए सऊदी से ऋण की आवश्यकता: इमरान

उन्होंने कहा है समय आ गया है कि भारत यह समझे कि उसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव और कश्मीरी लोगों की इच्छा के अनुरूप कश्मीर मुद्दे को बातचीत के जरिये सुलझाने के लिए आगे बढऩा चाहिए। एक अन्य बयान में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कश्मीर में मानवाधिकारों के कथित उल्लंघनों का संज्ञान लेना चाहिए। रविवार को कुलगाम जिले में सुरक्षा बलों के साथ हुई एक मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए थे जबकि वहां मुठभेड़ के बाद हुए एक विस्फोट में छह नागरिक मारे गए।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने बाल यौन उत्पीड़न के पीड़ितों से माफी मांगी

यह पहली बार नहीं है कि इमरान खान कश्मीर पर बोले हैं। गत सितम्बर में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की होने वाली एक बैठक भारतीय सुरक्षाकर्मियों की पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा हत्या और पाकिस्तान द्वारा एक आातंकवादी और आतंकवाद का महिमामंडन करते हुए एक डाक टिकट जारी करने का उल्लेख करते हुए भारत ने रद्द कर दी थी।

बगावत के डर के चलते ब्रेग्जिट के 95 प्रतिशत पूरा होने की घोषणा करेंगी मे

इमरान खान ने गत जुलाई के चुनाव में अपनी जीत के बाद अपने भाषण में भारत के साथ पाकिस्तान के संबंध सुधारने की अपनी इच्छा व्यक्त की थी और कहा था कि उनकी सरकार चाहेगी कि दोनों ओर से नेता बातचीत के जरिये सभी विवादों का समाधान करें जिसमें कश्मीर का मुख्य मुद्दा शामिल है। उन्होंने कहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच अच्छे संबंध पूरे क्षेत्र के लिए लाभकारी होंगे। भारत का कहना है कि पूरा जम्मू कश्मीर राज्य देश का अभिन्न हिस्सा है और पाकिस्तान ने राज्य के एक हिस्से पर अवैध कब्जा कर रखा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.