संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में नवोन्मेषी विचार वाला भित्ति चित्र अनावृत

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Apr 2019 05:14:32 PM
In India permanent mission to the United Nations, a new-born frescoed picture is unveiled

न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के परिसर की दीवार पर एक ऐसा नवोन्मेषी भित्ति चित्र बनाया गया है जिसमें महात्मा गांधी की 150वीं जयंती, पर्यावरण को सुरक्षित बनाने वाले रोजगार, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) शताब्दी वर्ष समारोह और नासा के ऐसे दस्तावेजों का उल्लेख है जिनमें भारत के विश्व को हराभरा बनाने के प्रयासों की बात कही गई है।

इस भित्ति चित्र को पुर्तगाली मूल के फ्रांसिसी कलाकार विक्टर ऐश ने बनाया है। यह भित्ति चित्र आईएलओ और गैर लाभकारी संगठन स्ट्रीट आर्ट फॉर मैनकाइंड के साथ मिलकर बनाया है। इसका अनावरण मंगलवार को किया गया। इस भित्ति चित्र में अंतरिक्ष में तैर रहे अंतरिक्षयात्री के हेलमेट पर हरित भारत को दिखाया गया है।

वहीं अंतरिक्षयात्री के बाएं हाथ के स्पेससूट पर महात्मा गांधी का चित्र है, जिस पर 150 लिखा हुआ है। वहीं उसके दाहिने हाथ पर आईएलओ का लोगो और 100 लिखा हुआ है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत सैय्यद अकबरुद्दीन ने कहा कि आईएलओ ने भारत के स्थायी मिशन के साथ वैश्विक चिंताओं के प्रति विश्व को जागरूक करने का काम किया है।

इससे ऐसे रोजगार का प्रचार होता है जो पर्यावरण के लिए बेहतर हैं। इस तरह के रोजगार को ग्रीन जॉब कहा जाता है। इस भित्ति चित्र में भारत को लेकर नासा की रिपोर्ट और महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती शामिल है। उन्होंने कहा कि ऐसा दुर्लभ ही होता है कि जब कई सारे विषयों को एक साथ लाया जाए। भित्ति चित्र का अनावरण आईएलओ के महानिदेशक गाय राइडर और संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष दूतों की उपस्थिति में हुआ।

इस भित्ति चित्र में अंतरिक्ष यात्री यह देखता है कि विश्व 20 साल पहले की अपेक्षा अभी ज्यादा हरा-भरा है और भारत का इसमें बड़ा योगदान है। यह आंकड़ा नासा के उपग्रहों के हालिया दस्तावेजों से मिला है। नासा के हाल ही के एक अध्ययन में बताया गया था कि भारत और चीन पर्यावरण को हरा-भरा रखने में अहम योगदान दे रहे हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.