भारत और फ्रांस करेंगे एक-दूसरे के सैन्य ठिकानों का इस्तेमाल

Samachar Jagat | Saturday, 10 Mar 2018 04:45:45 PM
India and France will use each other's military bases

नई दिल्ली। भारत और फ्रांस ने एक-दूसरे के सैन्य ठिकानों के इस्तेमाल एवं सैन्य साजो- सामान के आदान-प्रदान तथा गोपनीय सूचनाओं की सुरक्षा सहित 14 क्षेत्रों में समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं। 

भारत-फ्रांस संबंधों को नई गति देने की जरूरतः इमैनुएल मैक्रों

भारत की यात्रा पर आये फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों तथा प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के बाद दोनों देशों ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए शिक्षा , मादक पदार्थों की रोकथाम, पर्यावरण, रेलवे, अंतरिक्ष, शहरी विकास और कुछ अन्य क्षेत्रों में भी समझौतों पर हस्ताक्षर किये। दोनों नेताओं की मौजूदगी में इन समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। 

भारत और फ्रांस का रक्षा क्षेत्र में सहयोग स्वर्णिम कदमः मोदी

सबसे महत्वपूर्ण करार रक्षा क्षेत्र में किया गया है जिसके तहत दोनों देशों की सशस्त्र सेनाएं एक दूसरे के सैन्य ठिकानों का इस्तेमाल तथा सैन्य साजो-सामान का आदान प्रदान कर सकेंगी। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किये। दोनों देशों की सेनाएं, साजो सामान की आपूर्ति, युद्ध अभ्यास, प्रशिक्षण, मानवीय सहायता और आपदा कार्यों में भी सहयोग करेंगे। अमेरिका के बाद फ्रांस दूसरा देश है जिसके साथ भारत ने इस तरह का समझौता किया है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.