इस्राइली नौसेना खरीदेगी भारत-इस्राइल मिसाइल रक्षा प्रणाली

Samachar Jagat | Thursday, 16 Aug 2018 05:10:03 PM
India-Israel missile defense system to buy Israeli navy

यरूशलम। इस्राइल की नौसेना अपने आर्थिक क्षेत्रों एवं रणनीतिक केंद्रों को विविध खतरों से बचाने के लिए इंडिया और इस्राइल द्बारा संयुक्त रूप से विकसित की गई बहुप्रयोजक बराक-8 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद करेगी। इस्राइल की एक शीर्ष एअरोस्पेस कंपनी के अनुसार इस प्रणाली की बिक्री 5 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है।

आतंकवाद का वित्तपोषण रोकने के लिए उचित कानून लाए पाक: एशिया पैसिफिक ग्रुप

इस मिसाइल प्रणाली को इस्राइल एअरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई), इंडिया के डीआरडीओ, इस्राइल के एडमिनिस्ट्रेशन फॉर द डेवलपमेंट ऑफ वेपन्स एंड टेक्नोलॉजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर, एल्टा सिस्टम्स, राफ़ेल और कुछ अन्य भारतीय रक्षा कंपनियों द्बारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

बराक-8 एक हवाई एवं मिसाइल रक्षा प्रणाली है जो अभी अमल में है। इस्राइली नैसेना के साथ-साथ भारतीय नौसेना और वायुसेनाएं भी इसका इस्तेमाल कर रही हैं। आईएआई ने एक बयान में बताया कि इस्राइल की नौसेना सार-6 कोर्वेट्स देश के विशेष आर्थिक क्षेत्र और रणनीतिक केंद्रों की सुरक्षा के लिए इस प्रणाली का यूज करेगी जिन्हें समुद्री क्षेत्र में तरह-तरह के खतरों का सामना करना पड़ता है।

कंपनी ने कहा कि बराक-8 नौसैना की परिचालन संबंधी जरूरतों को पूरा करने और उसे भविष्य में आने वाली चुनौतियों से निपटने की दिशा में खरी उतरने में सक्षम है और यह देखने के बाद ही उसका चयन किया गया। आईएआई के सीईओ एवं अध्यक्ष जोसफ वीस ने कहा कि बराक-8 आईएआई की प्रमुख प्रणालियों में से एक है और बिक्री के लिहाज से आईएआई के लिए एक विकास इंजन है।

अफगानिस्तान में तालिबान और आत्मघाती हमले में 92 से अधिक लोगों की मौत

नया समझौता बराक-8 के लिए गत कई वर्षों में हुए करारों में एक और अध्याय जोड़ता है जिसकी कुल कीमत अब पांच अरब डॉलर हो गई है जो इस प्रणाली की एक और शानदार उपलब्धि है। छोटी दूरी से लेकर लंबी दूरी के हवाई खतरों से बचाव के लिए डिजाइन की गई यह प्रणाली एक साथ कई लक्ष्यों को दिन-रात और सभी मौसमी स्थितियों में भेदने में सक्षम है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.