फिलीस्तीन को लेकर भारत की नीति स्वतंत्रः रवीश कुमार

Samachar Jagat | Thursday, 07 Dec 2017 03:54:19 PM
India's policy on Palestine is independent ravish Kumar

नई दिल्ली। अमेरिका द्वारा यरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने पर भारत ने संतुलित प्रतिक्रिया दी हैै और कहा है कि फिलीस्तीन को लेकर उसकी स्वतंत्र एवं सतत नीति बरकरार है। 

भारतीय ड्रोन का हमारे हवाई क्षेत्र में घुसपैठ : चीन

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां कहा, फिलीस्तीन को लेकर भारत का रुख स्वतंत्र एवं सतत है जो हमारे हितों एवं दृष्टिकोण के आधार पर बना है और यह किसी अन्य तीसरे देश द्वारा तय नहीं किया गया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से येरूशलम स्थानांतरित करने को कल मजाूरी दे दी। इस प्रकार से अमेरिका येरूशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर आधिकारिक मान्यता देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। अमेरिका के इस कदम की पूरे विश्व में व्यापक आलोचना हो रही है।

संयुक्त राष्ट्र राजदूत ने की उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री से मुलाकात

अरब देशों समेत मुस्लिम जगत के नेताओं तथा विभिन्न देशों के नेताओं ने इस फैसले के कारण हिंसा भड़कने और विरोध प्रदर्शन की आशंका जाहिर की है। फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने ट्रंप के इस फैसले की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि लगभग एक दशक तक मध्यस्थ की भूमिका निभाने के बाद अमेरिका शांति समझौते में अपनी भूमिका से पीछे हट रहा है। अब्बास ने यह भी कहा कि शांति प्रयासों को कमजोर करने वाला यह फैसला निंदनीय और अस्वीकार्य है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.