भारतीय डॉक्टर ने यूएई में आईपैड से भी कम वजन के बच्चे को जन्म दिलाने में की मदद

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Nov 2016 11:20:50 PM
भारतीय डॉक्टर ने यूएई में आईपैड से भी कम वजन के बच्चे को जन्म दिलाने में की मदद

दुबई। संयुक्त अरब एमिरात में एक भारतीय की अगुवाई में डॉक्टरों की एक टीम ने एक महिला को सफलता पूर्वक समयपूर्व एक चमत्कारी बच्ची को जन्म देने में मदद की जिसका वजन एक आईपैड से भी कम सिर्फ 631 ग्राम है।

टाइम्स नाऊ ने मंगलवार को खबर दी है कि अबु धाबी में जब बच्ची का जन्म हुआ तो उसकी उम्र सिर्फ 26.5 सप्ताह थी।

मेडिओर 24*7 अस्पताल के नयूरोलोजी इकाई के प्रमुख डॉ गोविंद शेनॉय ने कहा कि वक्त पर दखल देना और बच्ची का जन्म होना अहम था क्योंकि मां को उच्च जोखिम भरी गर्भवास्था थी। वह हमारे पास जब आई तो उसे गर्भवास्था संबंधी गंभीर जटिलताएं थी और साथ ही में उच्च रक्तपात था और अंगों के क्षतिग्रस्त होने की संभावना थी।

मां अपनी पहचान का खुलासा नहीं करना चाहती है।

उन्होंने कहा कि मां के गर्भ में धीमे विकास वाला भ्रूण था और उसको ओलीगो हाइड्रामनिओस था। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें गर्भ के अंदर बच्चे के चारों ओर रहने वाला तरल पदार्थ कम मात्रा में होता या नहीं होता है। इस स्थिति में बच्चे के जीवन को गंभीर खतरा होता है।

खबर में उनके हवाले से कहा गया है कि एसएससीएस प्रक्रिया के जरिए सफलता पूर्वक बच्ची का जन्म हो गया, जिसके बाद मां और शिशु को देखभाल वाली निगरानी में रखा गया है। बच्ची को अत्याधुनिक नवजात इकाई के नियोनेटोलॉजी की विशेषज्ञ टीम की देखभाल में रखा गया है।

शेनॉय ने कहा कि वक्त से पहले जन्म लेने वाले शिशु नाजुक होते हैं खासतौर पर 26 हफ्तों की उम्र वाले और 1000 ग्राम से कम वजन वाले, क्योंकि इन कारकों से बच्चे को सेहत संबंधी गंभीर जोखिम हो सकते हैं।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.