भारत-पाक तनाव पर है करीब से निगाहें : चीनी सेना

Samachar Jagat | Thursday, 28 Feb 2019 06:34:05 PM
Indo-Pak tensions are closely watched: Chinese army

बीजिंग। चीन की सेना ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव पर करीब से निगाह रखे हुए है। इसके साथ ही उसने दोनों ही पड़ोसियों से संयम बरतने का आह्वान किया। भारत और पाकिस्तान को चीन के मित्र बताते हुए उसने यह भी कहा कि दोनों ही देशों को बातचीत के माध्यम से मुद्दे का समाधान करना चाहिए एवं तनाव को और बढ़ने से रोकने के लिए मतभेदों को निपटाना चाहिए। पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया है।

जैश ए मोहम्मद के आत्मघाती बम हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। उसके बाद भारत ने बालाकोट में जैश के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया। उस अभियान में बड़ी संख्या में जैश के आतंकवादी, प्रशिक्षु, वरिष्ठ कमांडर और जिहादी मारे गये। इन जिहादियों को आत्मघाती बम हमले के लिए तैयार किया जा रहा है।

इस शिविर का अगुवा जैश प्रमुख का साला युसूफ अजहर था। पाकिस्तान ने बुधवार को दावा किया कि उसने अपने हवाई क्षेत्र में दो भारतीय लड़ाकू जेट विमानों को मार गिराया और एक पायलट को गिरफ्तार किया। चीन रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वरिष्ठ कर्नल रेन गुओचांग ने यहां मीडिया ब्रीफिग के दौरान कहा कि हमने नवीनतम घटनाक्रम का संज्ञान लिया है और हम स्थिति पर कड़ी नजर बनाये हुए हैं।

उनसे भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति के बारे में पूछा गया था। जब प्रवक्ता से यह पूछा गया कि क्या पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने तनाव के मद्देनजर सीमाओं पर अपने सैनिकों की मौजूदगी बढ़ा दी है तो उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही चीन के मित्र हैं। हमारा मानना है कि शीर्ष प्राथमिकता संयम बरतना है और वार्ता एवं तालमेल से मुद्दे का हल करना है ताकि तनाव बढ़ने से रूके। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि दोनों पक्ष संयम बरतेंगे, मतभेद निपटाएंगे और तनाव को बढ़ने से रोकेंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.