दुनिया जनसंहार पर प्रतिक्रिया देने की बजाय इसे रोकने पर दें ध्यान: गुटेरेस

Samachar Jagat | Saturday, 08 Dec 2018 09:47:27 AM
Instead of reacting to the world genocide, let's stop it: Meditation: Guterres

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि जनसंहार अपराध रातोंरात नहीं होते इसलिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस पर प्रतिक्रिया देने की बजाय इन्हें रोकने पर ध्यान केंद्रित करे। 


गुटेरेस ने शुक्रवार को जनसंहार अपराध की रोकथाम एवं सजा तथा जनसंहार पीडि़तों को श्रद्धांजलि के अंतरराष्ट्रीय दिवस की 70वीं वर्षगांठ के एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘जनसंहार एक जानबूझकर किया जाने वाले पूर्व नियोजित अपराध है और इसके लिए गंभीर तैयारियों की आवश्यकता पड़ती है जिसमें समय लगता। जनसंहार में लगने वाला समय दुनिया को इस पर कार्रवाई करने का भी समय प्रदान करता है।

गुटेरेस ने कहा, ‘‘चिंता की बात यह है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय कई बार इसके चेतावनी संकेतों को समझकर जल्दी निर्णायक निर्णय नहीं ले पाता। हम अभी भी जनसंहारों को रोकने की बजाए इस पर प्रतिक्रिया ही करते हैं जब तक काफी देर हो चुकी होती है। द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से अंतरराष्ट्रीय समुदाय कंबोडिया, रवांडा और युगोस्लाविया में जनसंहार रोकने में असफल रहा। एजेंसी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.