ब्रिटेन देगा जेल में बंद ब्रिटिश-ईरानी महिला जघारी-रैटक्लिफ को राजनयिक संरक्षण

Samachar Jagat | Friday, 08 Mar 2019 06:01:53 PM
Iranian-Briton to get diplomatic protection

लंदन। ब्रिटेन ने कहा है कि वे जासूसी के आरोपों में ईरान की जेल में बंद एक ब्रिटिश-ईरानी मां नाजनीन जघारी-रैटक्लिफ को राजनयिक संरक्षण देने का बेहद असामान्य कदम उठाएगा। विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने कहा कि यह निर्णय दोहरी नागरिकता रखने वाली महिला की तीन साल की हिरासत के दौरान चिकित्सा देखभाल में कमी और उनके लिए उचित उपचार की व्यवस्था नहीं किये जाने की वजह से लिया गया है। 

उन्होंने गुरुवार को एक बयान में कहा कि मैंने आज फैसला किया है कि ब्रिटेन महिला को राजनयिक सुरक्षा प्रदान करने का बेहद असाधारण कदम उठाएगा। जघारी-रैटक्लिफ को स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतें आ रही हैं।

उल्लेखनीय है कि थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन में एक परियोजना प्रबंधक जघारी-रैटक्लिफ को अप्रैल 2016 में उस वक्त गिरफ्तार कर लिया गया था जब वह अपनी नन्हीं बच्ची के साथ छुट्टियां बिता कर ईरान से लौट रही थी।

सितंबर 2016 में ईरानी सरकार को कथित रूप से गिराने की कोशिश करने के आरोप में उन्हें पांच साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।जघारी-रैटक्लिफ, थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन और ब्रिटिश सरकार ने उनके खिलाफ लगे आरोपों से लगातार इनकार करता रहा है। ब्रिटेन सरकार कई बार ईरान से उनको रिहा करने की अपील कर चुकी है। एजेंसी

International womens day : इस साल इन अभिनेत्रियों ने बॉलीवुड में डेब्यू कर बनाई अपनी खास पहचान

महिला दिवस पर फिल्म 'कलंक' में आलिया का लुक हुआ रिलीज, इस अंदाज में आई नजर

जानिए आज के सोने और चांदी के दाम, गोल्ड हुआ 200 रुपए महंगा, तो सिल्वर भी चमकी 

यात्री वाहनों की बिक्री फरवरी में 1.11 प्रतिशत गिरी, 11 माह में 3.27 प्रतिशत रही वृद्धि: सिआम



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.