आईएस सरगना बगदादी का बेटा मारा गया

Samachar Jagat | Wednesday, 04 Jul 2018 08:11:35 PM
IS gangster killed son of Baghdadi

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

बेरुत। इस्लामिक स्टेट समूह ने कहा है कि सीरिया सरकार के बलों से लड़ते हुए उसके नेता अबू बकर अल बगदादी का बेटा हुजैफा अल बद्री मारा गया है।  

बगदादी के छोटे बेटे के मारे जाने की जानकारी मंगलवार देर शाम समूह के सोशल मीडिया अकाउंट पर दी गई। इसमें युवक की तस्वीर भी जारी की है। इसके हाथ में राइफल है।

बताया गया है कि वह अच्छा लड़ाका था। वह मध्य होम्स प्रांत में एक ऊर्जा स्टेशन पर सीरियाई और रूसी सैनिकों के साथ लड़ाई में मारा गया है। आईएस ने 2014 में इराक के बड़े हिस्से पर कब्जे के बाद सीरिया और इराक में खुद को खलीफा घोषित किया था।

पाकिस्तान में ईधन महंगा, पेट्रोल 100 रुपए, डीजल 119 रुपए प्रति लीटर

तब से लेकर अब तक सीरिया और इराकी बलों के आतंकवाद रोधी अभियान में जिहादियों को काफी हद तक खदेड़ दिया गया है। पिछले साल इराकी सरकार ने आईएस पर जीत का एलान किया था लेकिन सेना अब भी सीरियाई सीमा पर ज्यादातर मरुस्थलीय इलाकों को निशाना बनाकर अभियान चला रही है।

इराक के एक खुफिया अधिकारी ने बताया था कि कई मौकों पर माना गया कि आईएस नेता बगदादी मर गया है लेकिन वह अब भी जिंदा है और सीरिया में है।

बगदादी को ‘धरती पर सबसे अधिक वांछित व्यक्ति’ घोषित किया गया है। अमेरिका ने उसे पकडऩे पर दो करोड़ 50 लाख डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है।  

बगदादी के परिवार के बारे में कम जानकारी है लेकिन 2014 में लेबनान में एक महिला और बच्ची को हिरासत में लिया गया था। उनके बारे में माना गया था कि वह उसकी पत्नी और बेटी है।

पंजाब जेल में बंद ब्रितानी सिख पर प्रधानमंत्री से दखल करने का आग्रह

सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यमन राइट्स ने बताया कि पूर्वी सीरिया के डेर अल जोर में आईएस के कब्जे वाले अंतिम इलाके में अमेरिका नीत गठबंधन ने भारी गोलाबारी की।

ऐसा माना जाता है कि हजिन में कम से कम 12 आतंकवादी मारे गए हैं। इसने बताया कि दक्षिण पश्चिम सीरिया में लड़ाई से बचकर भाग रहे कम से कम 11 सीरियाई विस्थापितों की बारूदी सुरंग की चपेट में आने से मौत हो गई।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.