इस्लामिक स्टेट पर जीत की वर्षगांठ मना रहा है इराक

Samachar Jagat | Monday, 10 Dec 2018 05:42:10 PM
Islamic State celebrates anniversary of victory over Iraq

बगदाद। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट पर जीत का इराक ने सोमवार को वर्षगांठ मनाईं। आतंकी संगठनों का देश के जिन हिस्सों पर कब्जा था, वहां से उन्हें खदेड़ा जा चुका है लेकिन यह अब भी घातक हमले कर रहा है।

इराक की सरकार ने आतंकवादी संगठन के साथ 3 वर्ष तक चले संघर्ष के बाद गत वर्ष दिसंबर में जीत की घोषणा की थी। इस संघर्ष में हजारों लोगों की मौत हो गई थी और लाखों लोग विस्थापित हो गए थे। प्रमुख शहरों और उनके आस पास के इलाके मलबे में तब्दील हो गए थे।

सरकार ने सोमवार को राष्ट्रीय अवकाश की घोषणा की है। आज दिन में इस संबंध में मौन रखा रखा जाएगा। राजधानी बगदाद के चेक प्वाइंटों पर इराकी झंडे और बैलून लगाए गए हैं। देशभक्ति गीत बजाते हुए सुरक्षा बल सड़कों पर गश्त कर रहे हैं।

जीत के समारोह को मनाने के लिए अधिकारियों ने सबसे सुरक्षित बगदाद के ग्रीन जोन को दोबारा आवाम के लिए खोलने का फैसला किया है। इस इलाके में कई प्रमुख सरकारी कार्यालय स्थित हैं। इस्लामिक स्टेट आंकवादी समूह ने पड़ोसी सीरिया से 2014 की गर्मियों में इराक में प्रवेश किया था और कई शहरों पर कब्जा कर लिया था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.