यूनेस्को की अमूर्त विरासत सूची में शामिल हुआ इटली का पिज्जा

Samachar Jagat | Thursday, 07 Dec 2017 06:00:37 PM
Italian pizza joins UNESCO's intangible heritage list

सोल।  इटली के नेपल्स पिज्जा को यूनेस्को ने अपनी अमूर्त विरासत की सूची में शामिल किया। इटली के दक्षिणी शहर नेपल्स में पिज्जोलो की कला पीढ़ी-दर-पीढ़ी चलती आ रही है।  संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक संस्था विश्व विरासत समिति ने दक्षिण कोरियाई द्वीप जेजू में हुई बैठक में इटली के पिज्जा को अमूर्त विरासत की सूची में शामिल करने को मंजूरी दी।

उत्तर कोरिया ने कहा युद्ध तो होकर रहेगा

एसोसिएशन ऑफ नेपालिटन पिज्जोलो के प्रमुख सर्जियो मिक्कु के अनुसार, करीब 20 लाख लोगों ने नेपल्स के आवेदन का समर्थन किया। इससे पहले एसोसिएशन ने कहा था कि अगर बरसों पुरानी यह पाक कला प्रतिष्ठित सूची में शामिल हो जाती है तो वह मुफ्त में पिज्जा देगी। पिज्जोलो कला में पिज्जा के आटे को फुलाने के लिए उसे हवा में उछालना देखने लायक होता है। इटली के कृषि, खाद्य और वानिकी मंत्री मॉरिजियो मार्टिना ने इसे जीत बताते हुए ट्विटर पर कहा, यह इटली के भोजन और शराब विरासत की रक्षा की ओर एक और कदम है।

फिलीस्तीन को लेकर भारत की नीति स्वतंत्रः रवीश कुमार

यूनेस्को की सूची में पहले ही 350 से ज्यादा परंपराएं, कला रूप और स्पेन के फ्लैमेंको नृत्य से लेकर इंडोनेशिया के बाटिक कपड़े तक शामिल हैं। सऊदी अरब की दीवार पर पेंटिंग करने की कला को भी अमूर्त विरासत की सूची में शामिल किया है। पारंपरिक तौर पर महिलाएं ये पेंटिंग बनाती हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.