ट्रंप से मुलाकात करेंगे जापान के प्रधानमंत्री आबे

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Apr 2018 05:01:29 PM
Japan Prime Minister Abe will meet Trump

तोक्यो। घरेलू मोर्चे पर कई राजनीतिक विवादों से घिरे और गिरती साख से जूझ रहे जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ आज से शुरू हो रही दो दिवसीय वार्ता के लिए मारा लागो रिसॉर्ट जा रहे हैं। असामान्य कदम के तौर पर आबे ने तो क्यो से अपने विमान में सवार होने से पहले कहा कि वह वापस लौटकर अपनी सरकार की गड़बडिय़ों को दूर करेंगे।

डायनासोर की उत्पत्ति के राज से हट रहा है पर्दा

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रमुख होने के नाते मैं प्रत्येक समस्या से निपटने और सच्चाई बाहर लाने के लिए प्रतिबद्ध हूं। ट्रंप के साथ बैठक से आबे को उनके देश में कुछ समस्याओं से राहत मिल सकती है और उनकी लोकप्रियता में हो रही गिरावट भी रूक सकती है। दोनों नेताओं की इससे पहले 2 बार बैठक हो चुकी है।

यद्यपि इस बार की बैठक पूर्ववर्ती दो बैठकों से अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकती है। आबे को व्यापार और उत्तर कोरिया को लेकर नीति विभाजनों से पार पाना होगा जो कि ट्रंप के कार्यकाल के दूसरे वर्ष में उभरा है। जापान में हुए कुछ सर्वेक्षणों के मुताबिक आबे की लोकप्रियता 30 प्रतिशत से नीचे गिर गई है।

स्वीडन के राजा से मिले प्रधानमंत्री, द्विपक्षीय सहयोग पर की चर्चा

आबे पर भाई भतीजावाद और उनके कई मंत्रियों पर सरकारी दस्तावेजों को सही तरीके से नहीं संभालने के आरोप लगे हैं। वहीं गत नवम्बर में तोक्यो में ट्रंप के साथ बैठक के दौरान उनकी लोकप्रियता 50 प्रतिशत थी।

उससे कुछ समय पहले ही उनकी पार्टी को चुनाव में जबर्दस्त विजय हासिल हुई थी। आबे के सहयोगियों ने उम्मीद जतायी कि ट्रंप के साथ जापानी प्रधानमंत्री की बैठक से दोनों नेताओं के निजी संबंध प्रदर्शित होंगे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.