ट्रंप-किम के बीच अगली बैठक के पक्ष में जिनपिंग

Samachar Jagat | Thursday, 10 Jan 2019 10:01:21 AM
Jinping in favor of next meeting between Trump-Kim

बीजिंग।  चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली अगली बैठक का गुरुवार का पुरजोर समर्थन किया। 

जिनपिंग ने किम से मुलाकात के दौरान कहा, ‘‘चीन परमाणु निरस्त्रीकरण की नीति त्यागने को लेकर, दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों में सुधार तथा अमेरिका के साथ होने वाली बैठक को लेकर उत्तर कोरिया का समर्थन करता है। इससे पूर्व गुरुवार को किम जोंग अपनी चीन की चार दिवसीय यात्रा के तहत  जिनपिंग से मुलाकात की। गत सोमवार को किम चीन आये थे। 

किम ने बातचीत के दौरान कहा कि वह ट्रंप के साथ अगली मुलाकात एवं बैठक को लेकर समय निर्धारित करने का आग्रह करेंगे ताकि परिणाम हासिल किया जा सके। जिनभपग ने उम्मीद जताई कि अमेरिका और उत्तर कोरिया एक-दूसरे को रियायत देंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि चीन कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय और रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए तैयार है। चीनी नेता ने क्षेत्र में शांतिपूर्ण बातचीत और स्थिरता के लिए मौजूदा रुझान की भी चर्चा की।

जिनपिंग ने उत्तर कोरिया द्वारा कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में उठाए गए कदमों का स्वागत किया। उन्होंने कोरियाई परमाणु मुद्दे के निपटारे में प्रगति को लेकर उत्तर कोरिया और अन्य शामिल देशों के प्रयासों का भी उल्लेख किया। ट्रम्प और  किम के बीच भसगापुर में जून में पहला ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन आयोजित किया था। वार्ता के दौरान, दोनों शीर्ष राजनेताओं ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.