चीन में इमरान के भाषण के प्रसारण के दौरान बेगिग लिखने पर पीटीवी ने मांगी माफी

Samachar Jagat | Monday, 05 Nov 2018 06:22:05 PM
latest hindi jokePTV asks for forgiveness on writing Begig during broadcast of Imran's speech in China

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सरकारी समाचार चैनल पीटीवी ने चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के सेंट्रल पार्टी स्कूल में अपने प्रधानमंत्री इमरान खान के भाषण के सजीव प्रसारण के दौरान स्क्रीन पर बीजिंग की जगह अंग्रेजी शब्द बेगिग (भीख मांगना) लिखने के लिए माफी मांगी है।


आर्थिक तंगी से गुजर रहे पाकिस्तान के लिए आर्थिक पैकेज सुनिश्चित करने के इरादे से चीन की आधिकारिक यात्रा पर गए खान रविवार को बीजिंग स्थित सेंट्रल पार्टी स्कूल में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। पाकिस्तान टेलीविजन कॉरपोरेशन (पीटीवी) इसका सीधा प्रसारण कर रहा था।

खान के भाषण के दौरान पीटीवी ने स्क्रीन में बायीं तरफ ऊपरी कोने में बीजिंग लिखने के बजाय बेगिग लिख दिया था। ये शब्द करीब 20 सेकंड तक स्क्रीन पर दिखता रहा, जिसे बाद में बदल दिया गया। पीटीवी न्यूज के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने ट्वीट किया, चीन की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री के संबोधन के आज सीधे प्रसारण के दौरान वर्तनी से संबंधित गलती हुई।

यह गलती करीब 20 सेकंड तक बनी रही, जिसे बाद में हटा लिया गया। इस घटना पर हमें खेद है। संबंधित अधिकारियों के खिलाफ नियम के तहत कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक यह चूक इसलिए भी खासतौर पर मजाक का पात्र बन गयी क्योंकि खान आसन्न आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को इस संकट से उबारने की अपनी कोशिश के तहत चीन की यात्रा कर रहे हैं।

पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने 'पीटीवी’ द्बारा दिखाये गये डेटलाइन स्लग (जगह का नाम) को लेकर हुई व्यापक आलोचना के संदर्भ में जांच के आदेश दिए हैं।
पीटीवी की इस चूक की सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हुई।

पाकिस्तान में ट्विटर पर #बेगिग के साथ पोस्ट किये गये इसके स्क्रीनशॉट ट्रेंड कर रहे थे। अपनी यात्रा के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री ली क्विंग से खान की बातचीत का मुख्य फोकस आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान के लिए चीन से कर्ज मांगना था।

बहरहाल चीन ने कहा कि वह पाकिस्तान को सहयोग करेगा। ऐसी सूचना है कि चीन ने पाकिस्तान को 6 अरब डॉलर की सहायता राशि देने की प्रतिबद्धता जताई है, हालांकि अब तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। एजेंसी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.