मादुरो ने तख्तापलट की कोशिश में शामिल होने वाले अधिकारियों को किया निष्कासित

Samachar Jagat | Thursday, 09 May 2019 01:17:50 PM
Maduro expelled officials involved in the coup attempt

मेक्सिको सिटी। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने हाल ही में तख्तापलट की कोशिश में शामिल होने वाले देश के सशस्त्र बलों के उच्च रैंक वाले अधिकारियों सहित दर्जनों अधिकारियों को निष्कासित करने अथवा उनके रैंक में कमी लाने का आदेश जारी किया है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक मादुरो ने एक डिक्री पर हस्ताक्षर कर यह आदेश जारी किए।

चलो भोले बाबा के द्वारे...! बाबा केदारनाथ के खुले कपाट,गूंजे बम-बम भोले के जयकारे

इस फैसले का असर खुफिया सेवा विभाग के पूर्व प्रमुख जनरल मैनुअल क्रिस्टोफर फिगुएरा समेत पांच लेफ्टिनेंट कर्नल, चार मेजर, चार कप्तान, छह लेफ्टिनेंट और 35 सार्जेंट पर पड़ेगा। वेनेजुएला के नेशनल गार्ड के लेफ्टिनेंट कर्नल इलिच सांचेज, जिन्होंने हाल के महीनों में विपक्ष-नियंत्रित नेशनल असेंबली की सुरक्षा सेवाओं का नेतृत्व किया था, उन्हें भी निष्कासित कर दिया गया है।

विपक्षी नेता जुआन गुआइदो ने 30 अप्रैल को काराकस के ला कारलोटा सैन्य अड्डे से एक विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए वेनेजुएला की सेना और लोगों से सड़कों पर उतर कर मौजूदा राष्ट्रपति मादुरो को सत्ता से बेदखल करने का आह्वान किया था। वेनेजुएला में मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए अमेरिका ने उस पर कई प्रकार के प्रतिबंध लगाने के अलावा कहा है कि वह सैन्य विकल्प पर विचार कर रहा है।

नेशनल असेंबली के अध्यक्ष एवं विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो ने 23 जनवरी को इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व करने के साथ ही स्वयं को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया था। अमेरिका के अलावा अब तक कनाडा, अर्जेंटीना, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, कोस्टा रिका, ग्वाटेमाला, होंडुरास, पनामा, पैराग्वे और पेरू समेत 54 देशों ने विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देने की घोषणा की है।

उल्लेखनीय है कि वेनेजुएला में हजारों लोग मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व गुआइदो कर रहे हैं। जनवरी की शुरुआत में मादुरो ने राष्ट्रपति के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल की शपथ ली थी। हाल में संपन्न हुए चुनावों में उन पर गड़बड़ी करने के आरोप लगे थे।

PM मोदी की स्थिति एक ऐसे स्कूली बच्चे की तरह है जो कभी भी अपने होमवर्क नहीं करते: प्रियंका गांधी

मादुरो के नेतृत्व में कई वर्षों से वेनेजुएला गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। बढती कीमतों के अलावा खाने-पीने और दवाईयों की कमी के कारण लाखों लोगों ने वेनेजुएला से पलायन भी किया है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार  वेनेजुएला के 27 लाख लोगों ने लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई देशों में शरण ली हुई है। मौजूदा राष्ट्रपति मादुरो ने गुआइदो पर अमेरिका की मदद से उन्हें सत्ता से बाहर करने के लिए साजिश रचने का आरोप लगाया है। मादुरो को चीन तथा रूस खुल कर अपना समर्थन दे रहे हैं। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.