अमेरिका के मैसाचुसेट्स में गैस धमाके, छह घायल

Samachar Jagat | Friday, 14 Sep 2018 08:18:14 AM
Mass blast in Massachusetts, six injured in US

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

एंडोवर/मैसाचुसेट्स। अमेरिका में मैसाचुसेट््स प्रांत के बोस्टन शहर के नजदीक गुरुवार को एक प्राकृतिक गैस पाइपलाइन टूटने के बाद हुए कई दर्जन गैस धमाकों के कारण तीन कस्बों को भारी नुकसान होने के साथ कम से कम छह लोग घायल हो गए। 

स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक गैस धमाकों के कारण सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों की ओर ले जाया जा रहा है। स्थानीय टेलीविजन चैनलों पर जारी तस्वीरों में मैसाचुसेट््स की राजधानी बोस्टन से करीब 40 किलोमीटर दूर उत्तर में लॉरेंस, एंडोवर और उत्तरी एंडोवर में दमकल विभाग के कर्मचारियों को आग से जूझते हुए देखा जा सकता है। सिलसिलेवार गैस धमाकों को देखते हुए प्रभावित क्षेत्र की बिजली काट दी गयी है और इलाके में गैस पाइपलाइन सेवा को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। यह कदम गैस धमाकों को बढऩे से रोकने के लिए उठाए गए हैं। 

घायल लोगों को लॉरेंस जनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 
एंडोवर के दमकल विभाग के प्रमुख माइकल मैन्सफील्ड ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि यह धमाके गैस पाइप लाइन में अधिक दबाव के कारण हुए हैं। मैन्सफील्ड ने कहा कि गैस धमाकों के कारण लगी आग बढ़ती ही जा रही है जिसपर काबू पाने में करीब एक सप्ताह का समय लग जायेगा। 
मैसाचुसेट्स पुलिस के मुताबिक आग लगने, धमाकों और गैस रिसाव के कुल 70 मामले सामने आए हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक धमाकों के कारण घरों की इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है। 

इलाके में गैस पाइप लाइन का संचालन करने वाली कोलंबिया गैस कंपनी ने गुरुवार को कहा कि वह मैसाचुसेट््स प्रांत के कई इलाकों में गैस पाइप लाइन को बदलने अथवा उनकी मरम्मत करने का काम शुरू करेगी। 

अमेरिकी परिवहन विभाग पाइपलाइन एवं खतरनाक सामग्री सुरक्षा प्रशासन विभाग(पीएचएमएसए) ने राहत एवं बचाव कार्य के लिए अपनी एक टीम को प्रभावित क्षेत्र में भेजने की घोषणा की है। गौरतलब है कि करीब छह वर्ष पहले मैसाचुसेट्स के स्प्रिंगफील्ड में हुए गैस धमाके के लिए कोलंबिया गैस ने अपनी गलती स्वीकार की थी। एजेंसी 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.