‘लाखों’ ने अवैध मतदान किया ट्रंप

Samachar Jagat | Monday, 28 Nov 2016 10:24:13 AM
Millions trump illegal voting

वॉशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विस्कॉन्सिन में पुन मतगणना को ‘‘समय की बर्बादी’’ करार दिया लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि यदि ‘‘लाखों अवैध’’ मत नहीं डाले गए होते तो वह अमेरिका के लोकप्रिय मतदान में भी विजयी रहते। फिर से मतगणना होने से ट्रंप की जीत की वैधता संबंधी बहस के फिर से छिडऩे की आशंका है।

ट्रंप की प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन लोकप्रिय मत हासिल करने के मामले में आगे रही थीं जबकि ट्रंप निर्वाचन मंडल के मतों के मामले में आगे रहे थे। ट्रंप ने कई ट्वीट करके हिलेरी से चुनावी प्रक्रिया का सम्मान करने को कहा।

ट्रंप ने कहा कि ‘‘यदि अवैध मतदान करने वाले लाखों लोगों के मतों को हटा दिया जाए तो मैं निर्वाचन मंडल के मतों के मामले में शानदार जीत हासिल करने के साथ ही लोकप्रिय मतों के मामले में भी विजयी रहता।

ट्रंप ने चुनाव से पहले कहा था कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में ‘‘धांधली’’ हो सकती है लेकिन उन्होंने आठ नवंबर को अपनी अप्रत्याशित जीत के बाद अभी तक इस प्रकार की कोई शिकायत नहीं की थी। न तो ट्रंप और न ही उनके किसी सहयोगी ने ‘‘लाखों’’ लोगों के अवैध मतदान करने के मामले में कोई सबूत पेश किया है।

ट्रंप ने यह भी स्पष्ट नहीं किया है कि यदि अवैध मतदान इतनी गंभीर समस्या है तो वह पुन मतगणना का विरोध क्यों कर रहे हैंकिसी चुनावी पर्यवेक्षक ने इस प्रकार की धोखाधड़ी की ओर इशारा नहीं किया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.