मोदी ने थाइलैंड के प्रधानमंत्री से मुलाकात की

Samachar Jagat | Friday, 31 Aug 2018 02:13:01 PM
Modi meets Thailand's Prime Minister

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

काठमांडू। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को यहां थाइलैंड के प्रधानमंत्री प्रयूत चैन ओचा से मुलाकात कर द्विपक्षीय मसलों पर चर्चा की प्रधानमंत्री कार्यालय के एक ट्वीट में कहा गया है थाइलैंड के प्रधानमंत्री प्रयूत चैन ओचा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काठमांडू में कईं मसलों पर बातचीत की और इस बातचीत में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर अधिक ध्यान दिया गया।

गौरतलब है कि कल से यहां दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के सात राष्ट्रों के क्षेत्रीय समूह बिम्स्टेक (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकॉनोमिक को-ऑपरेशन) का दो दिवसीय सम्मेलन शुरू हुआ। सात देशों के इस समूह में भारत सहित दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के सदस्य देश बंगलादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, म्यामांर और थाईलैंड भी हैं। आतंकवाद का मुद्दा बिम्स्टेक देशों के बीच बातचीत का बहुत महत्वपूर्ण विषय है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट कर कहा श्री मोदी ने म्यांमार के राष्ट्रपति विन भमट से इस दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान अनौपचारिक तौर पर बातचीत की। सदियों पुराने संबंध, बातचीत में विकासात्मक सहयोग,ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर सहयोग को लेकर बातचीत।
 कुमार ने एक अन्य ट्वीट  में कहा बिम्सटेक के नेताओं की यहां आज अनौपचारिक बैठक हुई और इसमें बिम्सटेक के उद्देश्यों को हासिल करने करने के लिए सभी नेता आगे आए हैं। इस सम्मेलन का समापन शुक्रवार को होगा।

गौरतलब है कि विदेश मंत्रालय के सचिव विजय गोखले ने गुरूवार को इस सम्मेलन की शुरूआत के मौके पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा था चौथा बिम्सटेक सम्मेलन क्षेत्रीय समूहीकरण के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। यह सम्मेलन ऐतिहासिक होगा और हम उम्मीद करते हैं कि इस सम्मेलन के आयोजन के बाद बिम्सटेक की संस्थागत आधारशिला मजबूत होगी। बिम्सटेक सम्मेलन के लिए घोषणापत्र शुक्रवार को स्वीकार किया जाएगा।

गोखले ने कहा कि इस सम्मेलन के जरिए क्षेत्रीय समूहीकरण के लिए सकेंद्रित और पुनस्र्थापना की दिशा में आगे बढ़ा जाएगा। हम बिम्सटेक के लिए एक चार्टर का प्रारूप तैयार करेंगे। अभी तक इसका कोई चार्टर नहीं है। इस चार्टर के आधार पर बिम्सटेक की कार्यप्रणाली, नियम और प्रक्रियाएं तय की जाएंगी। एजेंसी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.