मंगल पर नासा के 'अपॉर्च्युनिटी’ यान का शानदार सफर खत्म

Samachar Jagat | Thursday, 14 Feb 2019 04:10:35 PM
NASA Opportunity Rover Mission on Mars Comes to End

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

वाशिंगटन। मंगल ग्रह पर पिछले 15 साल से चल रहे नासा के 'अपॉर्च्युनिटी’ यान का सुनहरा सफर खत्म हो गया है। यान से संपर्क के लिए पिछले आठ महीने से चल रही कोशिशें नाकाम होने के बाद अभियान खत्म होने की घोषणा की गई है। गत साल जून में मंगल ग्रह पर उठे भीषण बवंडर की वजह से अपॉर्च्युनिटी यान को काफी नुकसान पहुंचा और इससे धरती पर सिग्नल आना रूक गया था।


संपर्क बहाल करने के लिए हजार कोशिशों के बाद भी नासा के जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी (जेपीएल) में स्पेस फ्लाइट ऑपरेशंस फैसलिटी के इंजीनियर कामयाब नहीं हो पाए। मंगलवार को भी संपर्क करने के नाकाम प्रयास के बाद अभियान खत्म करने की घोषणा की गई। सौर ऊर्ज़ा से चालित यान से आखिरी बार पिछले साल 10 जून को संपर्क हुआ था।

मंगल पर 90 दिनों तक रहने और एक किलोमीटर की यात्रा के लिए इसे तैयार किया गया था, लेकिन इसने उम्मीदों से कई गुणा बढ़कर काम किया। यान ने निर्धारित वक्त से 60 गुणा अधिक वक्त वहां गुजारा और 45 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर महत्वपूर्ण जानकारी भेजी। 

नासा के विज्ञान अभियान निदेशालय के सहायक प्रशासक थॉमस जुरबूचेन ने कहा कि एक दशक से ज्यादा समय बिता कर अंतरिक्ष अन्वेषण में अपॉर्च्युनिटी ने मिसाल कायम की है। इसने मंगल के अनछुए पहलुओं से वाकिफ कराया। फ्लोरिडा में केप केनावरल एयर फोर्स स्टेशन से प्रक्षेपित किए जाने के सात महीने बाद 24 जनवरी 2004 को अपॉर्च्युनिटी मंगल ग्रह पर पहुंचा था।

कांग्रेस महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी का ये बड़ा बयान, कहा-चुनाव लड़ेंगी तो...

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.