नेतन्याहू और अल-सिसी ने गुप्त मुलाकात में की गाजा पर चर्चा

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Aug 2018 07:57:51 AM
Netanyahu and Al-Sisi discussed Gaza in a secret meeting: Channel Ten

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

येरूशलम। इजरायल के एक टेलीविजन न्यूज चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के बीच मई में एक गुप्त शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें दोनों नेताओं ने गाजा पट्टी में दीर्घकालिक युद्धविराम पर चर्चा की। 

इंडोनेशिया: भूकंप में मरने वालों की संख्या 400 के पार   

इजरायल के चैनल टेन न्यूज ने सोमवार को अपनी एक रिपोर्ट में अज्ञात अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि यह गुप्त बैठक 22 मई को मिस्र में आयोजित की गयी।  रिपोर्ट के अनुसार दोनों नेताओं ने गाजा की नाकाबंदी को आसान बनाने, इसके बुनियादी ढांचे को ठीक करने और युद्धविराम की शर्तों पर चर्चा की। श्री नेतन्याहू के प्रवक्ता ने इस रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। मिस्र के अधिकारियों की ओर से भी इस संबंध में कोई बयान जारी नहीं किया गया है। 

उल्लेखनीय है कि मिस्र और संयुक्त राष्ट्र इजरायल तथा गाजा पर शासन करने वाले इस्लामिक संगठन हमास के बीच दीर्घकालिक संघर्ष में मध्यस्थता करने की कोशिश कर रहे हैं। पिछले कुछ महीनों के दौरान गाजा पट्टी क्षेत्र में हिसा में काफी इजाफा हुआ है जिसके मद्देनजर दोनों के बीच संघर्ष विराम लागू करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

बांग्लादेशी न्यायाधिकरण ने 1971 के युद्ध अपराधों के 5 दोषियों को मौत की सजा सुनाई 

सुरक्षा संबंधी चिताओं का हवाला देते हुए, इजरायल और मिस्र ने गाजा के साथ अपनी सीमा पर कड़े प्रतिबंध लगा रखे हैं। इजरायल ने हमास तथा लड़ाकों के अन्य संगठनों तक हथियारों की आपूर्ति को रोकने के लिए नाकाबंदी को सही ठहराया है। हमास और इजरायल एक दूसरे पर हवाई हमले करते रहते हैं। 

गौरतलब है कि गाजा पट्टी में 20 लाख से अधिक फिलीस्तीनी नागरिक गहरे आर्थिक संकट का सामना कर रह रहे हैं। विश्व बैंक ने पानी, बिजली और दवाइयों की कमी के कारण गाजा पट्टी की स्थिति को मानवतावादी संकट करार दिया है।

इजरायल-गाजा की सीमा पर 30 मार्च से शुरू हुए साप्ताहिक विरोध प्रदर्शन के दौरान इजरायली सेना की ओर से की गयी गोलीबारी में अब तक कम से कम 161 फिलीस्तीनी मारे गए हैं। इस हिसा में फिलीस्तीनी स्नाइपर की गोली से एक इजरायली सैनिक भी मारा गया है। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.