अमेरिकी-दक्षिण कोरियाई युद्धाभ्यासों की कोई आवश्यकता नहीं: डोनाल्ड ट्रंप

Samachar Jagat | Thursday, 30 Aug 2018 07:40:16 AM
No need for American-South Korean maneuvers: Donald Trump

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मानना है कि उनके उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग के साथ अच्छे संबंध है और इस समय अमेरिकी-दक्षिण कोरियाई युद्धाभ्यासों पर धनराशि खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है। व्हाइट हाउस ने बुधवार ट्विटर पर बयान जारी करते हुए कहा कि ट्रंप का मानना है कि उत्तर कोरिया चीन के भारी दबाव में है लेकिन चीन उसे ईंधन, उर्वरक और अन्य वस्तुओं की आपूर्ति करके हरसंभव मदद करने की कोशिश भी कर रहा है। इससे समस्या का समाधान होने के मार्ग में बाधा उत्पन्न हो रही है।

भारत, कंबोडिया ने सहयोग बढ़ाने के लिए दो समझौतों पर हस्ताक्षर किये 

इसके बावजूद ट्रंप का मानना है कि उन के साथ उनके अच्छे संबंध हैं। ऐसे समय में अमेरिकी-दक्षिण कोरियाई युद्धाभ्यासों पर धनराशि खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है। अमेरिका का यह बयान अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मेटिस के बयान के एक दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिकी-दक्षिण कोरियाई युद्धाभ्यासों को फिर से शुरू किया जा सकता है।

चीन ने रोहिंग्या मुद्दे के राजनैतिक समाधान की मांग की, कहा-एकतरफा आरोप’ काम नहीं करेगा 

मैटिस ने कहा था कि अमेरिका ने उत्तर कोरिया के साथ वार्ता के समय एक सछ्वाव पूर्ण कदम उठाते हुए कई बड़े युद्धाभ्यासों पर रोक लगायी थी। हमने सिगापुर शिखर सम्मेलन के बाद सछ्वावपूर्ण कदम के रूप में कई बड़े युद्धाभ्यासों पर स्थगित किया था लेकिन दक्षिण कोरिया के साथ प्रस्तावित युद्धाभ्यास को इस बार स्थगित नहीं किया जाएगा। इसके साथ जापान के साथ भी युद्धाभ्यास किया जा सकता है।

दक्षिण सूडान में बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए भारतीय शांतिरक्षकों की सराहना 

ट्रंप ने पिछले सप्ताह विदेश मंत्री माइक पोम्पेओ के उत्तर कोरिया यात्रा को रद्द कर दिया था। श्री पोम्पेओ ने पहली बार यह स्वीकार किया था कि उनके उत्तर कोरिया के निरस्त्रीकरण के प्रयासों में बाधा उत्पन्न हो गयी है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.