जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते का कोई विकल्प नहीं: गुटेरेस

Samachar Jagat | Sunday, 18 Nov 2018 04:52:03 PM
No option for Paris agreement on climate change: Guterres

मास्को। संयुक्त राष्ट्र (संरा) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अगले माह पोलैंड में होने वाले जलवायु परिवर्तन पर संरा के फ्रेमवर्क कन्वेंशन के 24वें सम्मेलन(कोप 24) के संदर्भ में रविवार को कहा कि जलवायु परिवर्तन पर हुए पेरिस समझौते का कोई विकल्प नहीं है।

कोप 24 का आयोजन 3 दिसंबर से 14 दिसंबर तक पोलैंड के कटोविस शहर में होगा। पोलैंड के राष्ट्रपति ने इस सम्मेलन का 3 मुख्य लक्ष्य निर्धारित किया है- पर्यावरण के अनुकूल तकनीक का विकास, औद्योगिक क्षेत्रों में परिवर्तन करने के लिए पर्यावरण के पक्ष में काम करने वाले समाज को एकजुट करना और पर्यावरण निष्पक्षता को हासिल करना।

दलितों के मुद्दे पर सरकार को घेरेगी कांग्रेस, 26 नवंबर को संविधान दिवस समारोह

गुटेरेस ने ट्विटर पर कहा कि पेरिस समझौते का कोई विकल्प नहीं है। जलवायु परिवर्तन को लेकर अगले महीने होने वाला कोप 24 अवश्य सफल होना चाहिए। गौरतलब है कि कोप के तहत हुआ पेरिस समझौता 4 नवंबर 2016 से प्रभावी है।

राष्ट्रपति कोविंद से विधेयक को मंजूरी मिलने के बाद पंजाब में हुक्का बारों पर स्थायी रुप से रोक

इस समझौते पर संरा के 197 सदस्य देशों में से 184 देशों ने इसको मंजूरी दी है। इस समझौते का उद्देश्य ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन को कम करके पूर्व-औद्योगिक स्तर से ऊपर औसत वैश्विक तापमान से 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे बनाए रखना है। 

Bigg Boss 12: घर के नियमों का उल्लघंन किए जाने पर सलमान ने शिवाशिष को दी ये सजा

शादी के 6 महीने बाद नेहा धूपिया ने दिया बेटी को जन्म, चर्चाओं में रही थी अंगद बेदी के संग शादी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.